Shiva Mutthi Mantra: सावन के हर सोमवार में शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं शिवामुट्ठी, हर कष्ट से मिल जाएगी मुक्ति

Shiv Muthi Anaj: सावन महीने में शिव जी को शिव मुट्ठी चढ़ाना अत्ंयत शुभ माना जाता है। विशेषतौर पर सावन सोमवार के दिन तो जरूर ही शिवामुट्ठी चढ़ानी चाहिए। जानिए शिवामुट्ठी क्या होती है और इसे कैसे चढ़ाया जाता है।

Shiva Mutthi

Shivamuth Kya Hota Hai

Shivamuth Kya Hota Hai: शिवा मुट्ठी के बारे में कम ही लोग जानते हैं। लेकिन शिव जी को प्रसन्न करने का ये सबसे सरल और अचूक उपाय माना जाता है। शास्त्रों अनुसार भगवान शिव को शिवामुट्ठी अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। जिससे व्यक्ति के सारे दुखों का नाश हो जाता है। आज सावन का पहला सोमवार है। ऐसे में शिवलिंग पर शिवामुट्ठी जरूर चढ़ाएं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिरी शिव मुट्ठी होती क्या है और इसे कैसे चढ़ाते हैं।

Shivamuth Kya Hota Hai (शिव मुट्ठी क्या होती है)

सावन महीने के हर सोमवार में शिवलिंग पर विशेष वस्तुएं अर्पित की जाती है जिसे शिवामुट्ठी कहते हैं। भोलेनाथ शिवामु्ट्ठी चढ़ाने से वे अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं। मुख्य रूप से शिव मुट्ठी में 5 तरह के अनाज होते हैं जिन्हें सावन के हर सोमवार में शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है।

Shivamuth Shiv Ko Kaise Chadaye (शिव मु्ट्ठी शिव को चढ़ाने की विधि)

  • सावन के पहले सोमवार में शिव जी को एक मुट्ठी कच्चे चावल चढ़ाएं।
  • दूसरे सोमवार में एक मुट्ठी सफेत तिल शिवलिंग पर चढ़ाएं।
  • तीसरे सोमवार में एक मुट्ठी खड़ी मूंग चढ़ाएं।
  • चौथे सोमवार में एक मुट्ठी जौ चढ़ाएं।
  • पांचवें सोमवार में एक मुट्ठी सतुआ चढ़ाएं।

Shivamuth Chadaye Ke Fayde (शिव मु्ट्ठी चढ़ाने के फायदे)

सावन सोमवार में शिव को शिवामुट्ठी चढ़ाने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है। वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। कलह और कलेश से भी छुटकारा मिलता है। शनि दोष से भी मुक्ति मिल जाती है। इसके अलावा मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited