Sawan Somvar Vrat 2023: क्या मलमास के श्रावण सोमवार व्रत मान्य होंगे, जानिए कब पड़ेगा पहला सावन सोमवार

Sawan Somvar Vrat 2023: सावन का पहला सोमवार (Sawan Ka Pehla Somvar) 10 जुलाई को पड़ेगा। अमूमन सावन में 4 या 5 सोमवार होते हैं लेकिन इस बार आठ सोमवार व्रत का संयोग बन रहा है। जानिए सावन सोमवार व्रत की डेट और महिमा।

sawan somvar vrat 2023

Shravan Somvar 2023: जानिए सावन का पहला सोमवार कब है

Sawan Somvar Vrat 2023 (सावन सोमवार व्रत): सावन सोमवार व्रत की काफी महिमा बताई जाती है। कहते हैं जो व्यक्ति श्रावण सोमवार (Shravan Somvar) के व्रत रखता है उसे 16 सोमवार व्रत का पुण्यफल एक साथ प्राप्त हो जाता है। इस साल सावन सोमवार व्रत को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। कहीं सावन सोमवार व्रतों की संख्या 4 दिखा रहे हैं तो कहीं आठ। बता दें ऐसी दुविधा की स्थिति मलमास (Malmas 2023) के कारण बनी है। दरअसल हर तीन साल में पड़ने वाला पुरुषोत्तम या अधिक मास (Adhik Maas 2023) सावन के बीच में ही लगने जा रहा है। जिस वजह से श्रावण मास (Shravan Month 2023) 2 महीने का हो गया है। जानिए इस सावन कितने सोमवार व्रत पड़ेंगे और क्या मलमास में पड़ने वाले सोमवार व्रत मान्य होंगे।

क्या मलमास के सावन सोमवार व्रत मान्य होंगे

पंडित सुजीत जी महाराज के अनुसार मलमास में शिव की भक्ति करना बेहद फलदायी माना जाता है। भले ही इस महीने शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है लेकिन ये माह पूजा-पाठ के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण होता है। इस महीने में किए गए जप तप का कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है। ऐसे में इस महीने पड़ने वाले श्रावण सोमवार व्रत पूरे तरीके से मान्य होंगे। जिस वजह से आप इस सावन 4 नहीं बल्कि 8 सोमवार व्रत रख सकेंगे।

सावन सोमवार व्रत 2023 डेट

तारीखसावन सोमवार व्रत
10 जुलाई 2023सावन का पहला सोमवार
17 जुलाई 2023सावन का दूसरा सोमवार
24 जुलाई 2023सावन का तीसरा सोमवार
31 जुलाई 2023सावन का चौथा सोमवार
07 अगस्त 2023सावन का पांचवा सोमवार
14 अगस्‍त 2023सावन का छठवां सोमवार
21 अगस्‍त 2023सावन का सातवां सोमवार
28 अगस्‍त 2023सावन का आठवां सोमवार

सावन सोमवार व्रत का महत्व

मान्यता है जो व्यक्ति सच्चे मन से सावन सोमवार के व्रत रखता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इस व्रत को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। ये व्रत विशेषतौर पर उन लोगों के लिए लाभकारी होता है जिनके वैवाहिक जीवन में परेशानी चल रही हैं और जीवन में सुख समृद्धि की कमी है। इसके अलावा अविवाहित युवतियां अगर इस व्रत को करती हैं तो उन्हें मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि जो व्यक्ति श्रावण के सोमवार का व्रत रख शिव जी की विधि विधान पूजा करता है उसे 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited