Surya Grahan 2024: किस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें डेट और सूतक काल का समय

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण का हर किसी को बहुत ही इंतजार होता है। इससे पहले अप्रैल के महीने में साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था। अब साल का दूसरा ग्रहण लगने वाला है। आइए जानें साल का दूसरा सूर्य ग्रहण कब लगेगा।

Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024: साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण जल्द ही अक्तूबर के महीने में लगने वाला है। सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगना खगोलीय घटना मानी जाती है। ग्रहण का वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही खास महत्व होता है। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा। इस समय में रिंग ऑफ फायर बनेगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था। अब अक्तूबर के महीने में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा। यह एक अनोखा सूर्य ग्रहण होने वाला है। आइए जानते हैं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण कब लगेगा और क्या रहेगा सूतक काल का समय।

Surya Grahan 2024 Date (सूर्य ग्रहण डेट 2024)

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण लगने को बहुत खास घटना मानी जाती है। साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्तूबर 2024 को लगेगा। इस दिन रिंग ऑफ फायर का नजारा देखने को मिलेगा। ये वलयाकार सूर्य ग्रहण करीब 6 घंटे का रहने वाला है।

कहां- कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण 2024

साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। ये ग्रहण अमेरिका,अर्जेंटीना, आर्कटिक, प्रशांत महासागर, फिजी और पेरू की तरफ देखने को मिल सकता है। साल का पहला सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं दिया था।

भारत में सूतक काल मान्य या नहीं

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। भारत में नहीं दिखाई देने के कारण इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। शास्त्रों के अनुसार सूतक काल को शुभ नहीं माना जाता है। सूतक काल में पूजा करना और मंदिर खोलने की मनाही होती है। इस समय में कोई शुभ काम भी नहीं करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited