Garuda Purana: गरुड़ पुराण में छुपा जीवन का रहस्‍य, इन गलतियों से कम हो जाती है उम्र

Garuda Purana Niti Granth: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का बहुत महत्‍व है। गरुड़ पुराण में जन्म, मृत्यु और मृत्यु के बाद के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। गरुड़ पुराण में जीवन चक्र के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी दी गई है। गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से व्यक्ति की उम्र घटती है। आइए जानते हैं कि यह कौन से कार्य हैं।

Garuda Purana

इन ग‍लतियों से घटने लगती है उम्र, गरुड़ पुराण में छुपा रहस्‍य

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • गरुड़ पुरण में दी गई है जन्म, मृत्यु और मृत्यु के बाद की जानकारी
  • गरुड़ पुरणा में कुछ कार्यों को बताया गया है उम्र घटाने का कारण
  • सुबह देर से सोकर उठना सेहत के साथ उम्र घटाने का भी कारण
Garuda Purana Niti Granth: हिंदू धर्म में रचित 18 महापुराणों को बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता है। इनमें से गरुड़ पुराण भी है। गरुड़ पुराण में जन्म, मृत्यु और मृत्यु के बाद के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। गरुड़ पुराण को पढ़कर व्‍यक्‍ति जीवन व मृत्‍यु के रहस्‍यों को विस्‍तार से जासकता है। गरुड़ पुराण का पाठ आमतौर पर किसी परिजन की मृत्यु के बाद किया जाता है। इसमें जीवन चक्र से जुड़े पाप, पुण्य और स्वर्ग, नरक, के साथ नीति, नियम, ज्ञान, विज्ञान और धर्म के बारे में गहरी जानकारी दी गई है। गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से व्यक्ति की उम्र घटती है। आइए जानते हैं कि यह कौन से कार्य हैं।

देरी से जागना

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि सूर्योदय होने के बाद देर से उठना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन आज के समय में खराब दिनचर्या की वजह से देर से उठना आम बात हो गई है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य के लिए देर से उठना नुकसानदायक माना जाता है। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि देर से उठने पर उम्र भी घटती है। क्योंकि देर से उठने की वजह से सुबह की ताजा हवा नहीं मिल पाती है और हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। जिसकी वजह से हम बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।
सूर्योदय के बाद शारीरिक संबंध बनाना
गरुड़ पुराण में बताया गया है कि महिला व पुरुष को सूर्योदय के बाद सुबह के समय शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। सुबह के समय शारीरिक संबंध बनाने पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इसे राक्षसी प्रवृति माना गया है। साथ ही इससे शरीर कमजोर होने लगता है। सुबह शारीरिक संबध बनाने के बाद पूरे दिन कमजोरी महसूस हो सकती है।
बासी मांस का सेवन करने से बचें
जब भी आप मांस का सेवन कर रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखिए कि मांस बासी न हो। क्‍योंकि गरुड़ पुराण में बताया गया है कि बासी मांस खाना जहर के समान हो सकता है। इसके अलावा बासी मांस खान से आपकी उम्र भी घट सकती है। क्‍योंकि मांस के सूख जाने पर उसमें हानिकारक बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जिसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।
सूर्यास्त के बाद दही का सेवन है हानिकारक
सूर्यास्‍त के बाद दही का सेवन करना हानिकारक माना गया है। क्‍योंकि रात में दही का सेवन करने से सांस और सर्दी लगने की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा आयुर्वेद में भी कहा गया है कि दूध पीने के बाद में या पहले भी दही का सेवन हानिकारक हो सकता है।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited