Tilkut Chauth Puja Vidhi, Muhurat In Hindi: तिलकुट चौथ की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व यहां जानें

Tilkut Chauth Puja Vidhi In Hindi: इस साल तिलकुट चौथ व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा। इस दिन भगवान गणेश और चंद्र देव की पूजा का विधान है। जानिए तिलकुट चौथ की पूजा विधि।

tilkut chauth

Tilkut Chauth 2024 Puja Vidhi And Muhurat

Tilkut Chauth Puja Vidhi In Hindi (तिलकुट चौथ पूजा विधि): हिंदू धर्म में माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी का विशेष महत्व माना जाता है। जिसे तिलकुट चौथ (Til Chauth 2024) के नाम से जाना जाता है। इस चतुर्थी पर गणेश भगवान की पूजा की जाती है। इस दिन गणेश जी को तिल से बनी चीजों का भोग लगाने की परंपरा है। इसलिए ही इसे संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi 2024) को तिलकुट चौथ (Tilkut Chauth 2024) कहा जाता है। उत्तर भारत में इस पर्व को सकट चौथ (Sakat Chauth 2024) भी कहते हैं। जानिए तिलकुट चौथ की पूजा विधि और मुहूर्त।

तिलकुट चौथ पूजा विधि (Tilkut Chauth Puja Vidhi)

तिलकुट चौथ व्रत रखने वाली महिलाएं इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और इसके बाद साफ कपड़े पहन लें। इस बात का ध्यान रखें कि पूजा के समय आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। साथ ही पूजा में सभी सामग्री साथ लेकर बैठें। पूजा के लिए एक चौकी तैयार करें और उस पर पीले रंग का कपड़ा बिछा लें। फिर इस पर भगवना गणेश की मूर्ति स्थापित करें। फिर गणेश भगवान को हल्दी और कुमकुम से तिलक करें। उन्हें फूल, 21 दुर्वा, अक्षत, माला, मौली, रोली, पंचामृत, फल और मोदक का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप जलाएं और गणेशजी की आरती करें। साथ में गणेश चालीसा और गणेश जी के मंत्रों का जाप भी जरूर करें। रात्रि में चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को दूध और जल से अर्घ्य दें। फिर व्रत का पारण कर लें।

तिलकुट चौथ पूजा मुहूर्त 2024 (Tilkut Chauth 2024 Muhurat)

तिलकुट चौथ 29 जनवरी को है। चतुर्थी तिथि 29 जनवरी की सुबह 6 बजकर 10 मिनट से 30 जनवरी की सुबह 8 बजकर 54 मिनट तक रहेगी।सकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय रात 09 बजकर 10 मिनट का है।

तिलकुट चौथ पर चंद्रमा को अर्घ्य देने का महत्व

शास्त्रों में चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है। तिलकुट चौथ पर चंद्रमा को अर्घ्य देने से मन से सभी तरह के नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं और कुंडली में चंद्र की स्थिति भी मजबूत होती है। वहीं इस दिन चंद्रमा को जल और दूध का अर्घ्य देने से संतान दीर्घायु होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited