Totke For Exam Success: नहीं लगता पढ़ने में मन तो करें इन मंत्रों का जप, मां सरस्वती हो जाएंगी प्रसन्न

अच्छी शिक्षा के लिए बहुत जरूरी है कि स्टूडेंट की पूरी एकाग्रता पढ़ाई में हो। माता पिता की यही चिंता रहती है कि बच्चा एकाग्र होकर नहीं पढ़ता। कुछ स्टूडेंट पढ़ते वक्त नींद आने की समस्या से परेशान रहते हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा ये उपाय दे सकते हैं। हालांकि पढ़ाई और परीक्षा में सफल होने का सबसे पहला मंत्र है मन लगाकर पढ़ाई करना।

Totke For Exam Success.

नहीं लगता है अगर पढ़ने में मन तो जरूर अपनाएं ये मंत्र

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पढ़ने में मन लगे इसके लिए अपनाएं उपाय
  • अच्छे अंकों के लिए करें विशेष मंत्र का जाप
  • परीक्षा देने के लिए जाते समय रखें कुछ बाताें का ध्यान
Totke For Exam Success: अधिकांश माता पिता की एक ही चिंता होती है कि उनका बच्चा पढ़ने में अपना सौ प्रतिशत नहीं देता। या फिर कुछ इसलिए परेशान रहते हैं कि सौ प्रतिशत मेहनत करने के बाद भी बच्चे के परीक्षा में अंक अच्छे नहीं आते। यहां ध्यान देने वाली बात है कि पढ़ने के साथ− साथ कुछ उपाय भी मां सरस्वती की कृपा के लिए जरूरी हैं। आधुनिक वास्तु एवं एस्ट्रो विशेषज्ञ दीप्ति जैन के अनुसार पढ़ाई करते वक्त नींद आना, मन नहीं लगना, परीक्षा में सबकुछ भूल जाना जैसी समस्याएं छात्रों में आम होती हैं। यदि कुछ ज्योतिषीय उपाय पढ़ने के साथ-साथ किये जाएं तो परिणाम अच्छा मिलता है।
विद्या प्राप्ति के लिए उपाय
− भगवान शिव का ध्यान करें और सरस्वती की पूजा करें।
− विद्या प्राप्ति के इच्छुक व्यक्ति को मंगलवार एवं शनिवार के दिन रामायण के सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए।
− विद्या प्राप्ति के लिए प्रत्येक रविवार को सूर्य को जल दें। लाल वस्तु का दान करें। नमक का भाेजन न करें।
जपने का मंत्र
ज्योतिष में अच्छी शिक्षा के लिए कुछ विशेष मंत्र बताए गए हैं। इन मंत्रों में से एक मंत्र का जाप करना शुरू कर सकते हैं। अपनी सामर्थ्य के अनुसार मंत्र की माला का जाप आरंभ करें।
ॐ सरस्वती नमो नमः
ॐ नमो नमः
ॐ अः नमो नमः
ॐ सरस्वती नमः
ॐ मः नमः
ॐ गः नमः
इस तरह लगेगा पढ़ाई में मन
जो बच्चा पढ़ाई से जी चुराता हो, उसे सवा पांच रत्ती का आनिक्स चांदी में, दाएं हाथ की अनामिका में शुक्ल पक्ष में पहनाएं। बाएं हाथ की अनामिका में भी तांबे का छल्ला पहनाएं। पूर्व की ओर सिरहाना रखवाएं। 10−15 दिन में एक बार उसे थाेड़े से गो मूल मिले जल से नहलाएं।
अच्छे अंक के लिए करें ये
शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में एक झंडा चढ़ाएं। उस पर रोली या कुमकुम से लिखेंः “बल बुद्धि विद्या देहु मोहि, हरहु क्लेश विकार।” हनुमान चालीसा का पाठ नियमित करें। रोज एक कटोरी जल में पांच−सात दाने किशमिश के डाल लें। एक माला प्रतिदिन “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें। ये उपाय 20 दिन तक करें। इसके बाद जल पी लें और किशमिश खा लें। लाभ प्राप्त होने लगेगा।
सताती है अगर नींद तो
पढ़ाई करते वक्त विशेष कर नींद आए और पढ़ाई में मन न लगे, रुकावटे आएं, इसके लिए पूर्व की ओर सिरहाना कर सोएं। रोज रामायण के सुंदर कांड के कुछ अंशाें का पाठ करना चाहिए। इसके साथ− साथ सवा पांच रत्ती का एक मोती और सवा छह रत्ती का मूंगा, चांदी की अंगूठी में जड़वाकर क्रमशः छोटी और अनामिका उंगली में धारण करें। पढ़ते वक्त नींद नहीं आएगी। इस उपाय से विद्यार्थी परीक्षा में अव्वल आते हैं। समस्त रुकावटें दू हो जाती हैं।
परीक्षा में हो जाएंगे पास अगर करेंगे ये उपाय खास
− विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा का बसंत पंचमी मुख्य दिन है। इस दिन विद्यार्थी इनकी मूर्ति या चित्र के सामने श्रद्धा सहित पूजा धूप- दीप तथा मेवा, मिष्ठान, फल का भाेग लगाकर, “ॐ शारदाय नमः” का जाप जितना कर सके, करें तो उसे सफलता मिलेगी।
− स्नानादि करके सरस्वती देवी एवं हनुमान जी की पूजा न हो सके तो दर्शन अवश्य किया करें।
− परीक्षा को जाते समय पेड़ा−बर्फी दही के साथ खाकर जाना चाहिए। दही− गुड़ भी खाया जा सकता है।
− परीक्षा देने जाते समय परीक्षार्थी की मानसिक एकाग्रता अत्यंत होना आवश्यक है। चंचलता, अस्थिरता, भय और भ्रम को पास नहीं आने देना चाहिए। इसके अलावा परीक्षा देते समय शांत और गंभीर होकर अपने प्रश्नों को हल करना चाहिए। परीक्षा देने जाते समय उसे गलत आचरण के व्यक्ति से बचकर जाना चाहिए। साथ ही, अपने मन में मां सरस्वती और गणेश जी का चिंतन करने के उपरांत परीक्षा पेपर को हल करें तो अच्छा परिणाम मिलेगा।
− परीक्षा देने के लिए जाते समय इष्टदेव को नमन अवश्य कर लें। बड़ाें को नमस्कार चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेकर जाना भी श्रेष्ठ है।
− परीक्षा देने के लिए जाते और पेपर को हल करते समय किसी भी प्रकार के शकुन− अपशकुन को मन में न लाएं और परीक्षा के विषय के अतिरिक्त किन्हीं व्यर्थ की बातें में ध्यान न लगाएं। अपनी परीक्षा कॉपी पर लिखने से पूर्व अपने इष्टदेव को नमन अवश्य करें।
उपरोक्त सभी उपाय ज्योतिषीय आधार पर हैं लेकिन इन सभी के साथ जो बहुत जरूरी बात ध्यान रखने की है वो ये है कि सदैव परिश्रम पूरा करें। मन लगाकर पढ़ेंगे और अपना सौ प्रतिशत देंगे तो भाग्य भी साथ देगा एवं उपाय भी सहयोग करेंगे।
डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited