सावन के हर सोमवार एक अलग रूप में दर्शन देंगे बाबा विश्वनाथ, जानिए कब कौन सा श्रृंगार किया जाएगा

Kashi Vishwanath Darshan In Sawan 2024: ये सावन बाबा विश्वनाथ के भक्तों के लिए बेहद खास रहने वाला है क्योंकि सावन के प्रत्येक सोमवार में भक्तजन बाबा विश्वनाथ के एक अलग स्वरूप के दर्शन कर सकेंगे। सीएम योगी ने सावन में श्री काशी विश्वनाथ धाम में शिव भक्तों के सुगम दर्शन और सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।

kashi vishwanath

Kashi Vishwanath

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावन महीने में काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले भक्तों के सुमग दर्शन व सुरक्षा का निर्देश दिया है। वहीं दर्शन में श्रद्धालुओं को भी परेशानी न हो, इसके लिए मंदिर प्रशासन चाक चौबंद व्यवस्था में जुटा है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रावण मास के सभी सोमवार को महादेव अलग-अलग रूपों में दर्शन देंगे। इस वर्ष सावन में पांच सोमवार पड़ रहे है। प्रत्येक सोमवार को बाबा विश्वनाथ का अलग अलग स्वरूपों में श्रृंगार किया जाएगा। बता दें महादेव का अति प्रिय सावन मास इस वर्ष 22 जुलाई से प्रारंभ होकर 19 अगस्त तक चलेगा।

सावन में अलग ही रंग में दिखती है शिवमय काशी

शिवमय काशी सावन में अलग ही रंग में दिखती है। श्रावण माह के सभी सोमवार को बाबा अपने विभिन्न स्वरूपों में दर्शन देंगे। प्रत्येक सोमवार को उनके अलग-अलग स्वरूपों में श्रृंगार किया जाएगा। गौरी शंकर स्वरूप का श्रृंगार, अर्धनारीश्वर स्वरूप का श्रृंगार, बाबा का अपने परिवार माता पार्वती, कार्तिकेय और गणेश जी के साथ श्रृंगार होगा। इसके अलावा बाबा का रुद्राक्ष श्रृंगार व श्रावण पूर्णिमा वार्षिक झूला श्रृंगार भी किया जाएगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि इस वर्ष सावन के सभी पांचों सोमवार को बाबा का श्रृंगार उनके अलग अलग स्वरूपों का किया जायेगा। बाबा के दर्शन के लिए आने वाले भक्त श्री काशी विश्वनाथ का निम्न स्वरूपों का दर्शन कर पाएंगे।

सोमवार और श्रृंगार का रूप

22 जुलाई 2024पहला सोमवारबाबा के चल प्रतिमा का श्रृंगार
29 जुलाई 2024दूसरा सोमवारगौरी शंकर (शंकर पार्वती )श्रृंगार
5 अगस्त 2024तीसरा सोमवारअर्धनारीश्वर श्रृंगार
12 अगस्त 2024चौथा सोमवाररुद्राक्ष श्रृंगार
19 अगस्त 2024पांचवां सोमवारशंकर पार्वती गणेश श्रृंगार एवं श्रावण पूर्णिमा वार्षिक झूला श्रृंगार

सावन शिवरात्रि कब है

इस साल सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को मनाई जाएगी। शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। ज्यादातर कावड़िए कावड़ जल शिवरात्रि के दिन ही चढ़ाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited