Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को दें ये तोहफे, रिश्ते में बढ़ेगी प्यार की मिठास

Valentine's Day Gift Vastu Tips: वैंलेटाइन डे के मौके पर प्रेमी जोड़े एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन तोहफे भी दिए जाते हैं। लेकिन वैलेंटाइन डे पर तोहफे देते समय वास्तु नियमों को जरूर ध्यान में रखें, क्योंकि गलत तोहफा देने से आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

Vastu Tips for Valentine's Day 2023

वास्तु शास्त्र के अनुसार वैलेंटाइन डे से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को न दें कांटेदार या कृत्रिम फूल
  • लाल और गुलबी रंग के फूल उपहार के लिए होते हैं शुभ
  • नकारात्मकता से जुड़ी चीजों को वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट करने से बचें
Vastu Tips for Valentine's Day 2023 Gifts: 14 फरवरी के दिन को दुनियाभर में वैलेंटाइन दिवस या वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से शुरू हो जाती है जोकि पूरे एक सप्ताह यानी वैलेंटाइन डे तक चलती है। इस दौरान प्रेमी जोड़े, पति-पत्नी, दोस्त और प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को कुछ ना कुछ उपहार देते हैं। उपहार देने का सिलसिला वेलेंटाइन वीक से ही शुरू हो जाता है। यदि आप भी वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने चाहने वाले को कोई खास तोहफा देने वाले हैं, तो इससे पहले वास्तु नियमों को जरूर ध्यान में रखें।
वास्तु के अनुसार दिए तोहफे से ना सिर्फ आपके रिश्ते में प्यार बढ़ता है बल्कि इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। जानते हैं वास्तु के अनुसार कैसा हो वैलेंटाइन डे का गिफ्ट।
फूल देते समय इन बातों का रखें
वेलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे के साथ हो जाती है। इस मौके पर कपल्स एक-दूसरे को फूल जरूर देते हैं। लेकिन फूल देने से पहले इन वास्तु नियमों का ध्यान रखना चाहिए। गुलाब का फूल देते समय इस बात का ध्यान रखें कि, उसमें कांटे ना लगे हुए हों। कांटेदार पौधे या फूल उपहार के तौर पर देने से रिश्तों में तनाव की स्थिति पैदा होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, वैलेंटाइन डे के मौके पर लाल और गुलाबी रंग का फूल देना सबसे अच्छा होता है। गुलाबी और लाल रंग के फूल दोस्ती और प्यार बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता है।
कृत्रिम फूलों को गिफ्ट न करें
वैलेंटाइन डे के मौके पर हमेशा ताजे फूल ही देने चाहिए। कृत्रिम या सजावटी फूलों को कभी भी उपहार में न दें। इससे नकारात्मकता बढ़ती है।
हार्ट शेप्ड गिफ्ट के लिए वास्तु
वैलेंटाइन डे के मौके पर लोग हार्ट शेप्ड से संबंधित चीजों को गिफ्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौके पर हार्ट शेप्ड के केक, कार्ड, शोपीस आदि दिए जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गिफ्ट करते समय हार्ट शेप्ड की किसी भी चीज में दो हार्ट शेप्ड बने होने चाहिए। ऐसा गिफ्ट अच्छा माना जाता है।
ऐसा होना चाहिए गिफ्ट रैप पेपर का रंग
वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को देने के लिए तोहफे को रैप करने वाली पेपर के रंग का भी प्रभाव रिश्ते पर पड़ता है। इस मौके पर नीले, काले या सफेद रंग के पेपर से गिफ्ट रैप न करें। रैपिंग के लिए गोल्डन, लाल, गुलाबी, पीले, पिंक आदि जैसे रंगों को अच्छा माना जाता है।
वैलेंटाइन डे पर न करें ये गिफ्ट
वैलेंटाइन डे पर नकारात्मकता से संबंधित चीजों को गिफ्ट करने से बचें. वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी अपने पार्टनर को ताजमहल, डूबते हुए सूरज या जहाज, नुकीली या धारदार चीजें, परफ्यूम, वाइन, जूते-चप्पल, कांटेदार फूल,रूमाल, काले रंग के कपड़े आदि जैसे चीजों को गिफ्ट नहीं देना चाहिए।
(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited