Vastu Tips: बेडरूम के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, वैवाहिक जीवन में बढ़ेगा प्यार

Vastu Shastra: पति-पत्नी के रिश्ते में यदि छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव की स्थिति बन रही है तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। घर या बेडरूम में मौजूद चीजों से नकारात्मकता बढ़ती है, जिसका असर दांपत्य जीवन पर पड़ता है। यहां हम कुछ उपायों को आपके साथ शेयर करेंगे, जिससे दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिल सके।

Vastu Tips_ बेडरूम के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, वैवाहिक जीवन में बढ़ेगा प्यार

सुखी दांपत्य जीवन के लिए जानें आसान वास्तु उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • बेड के ठीक सामने नहीं होना चाहिए दर्पण या शीशा
  • बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए मृत पितरों की तस्वीर
  • बेडरूम की दीवारों के लिए हल्के रंग के कराएं पेंट
Vastu Tips for Bedroom: पति-पत्नी का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत और मजबूत रिश्ता होता है। क्योंकि पति-पत्नी की जोड़ी स्वर्ग में बनती है। इसमें विश्वास और प्यार की जरूरत होती है। हालांकि यह कांच की तरह नाजुक भी होता है, इसलिए इस रिश्तों को बहुत संभाल कर रखने की जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी इस खूबसूरत रिश्ते को नजर लग जाती है और पति-पत्नी का खूबसूरत वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण हो जाता है। इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। घर या बेडरूम में वास्तु दोष होने से पति-पत्नी के बीच तनाव की स्थिति पैदा होती है और रिश्ते में कई परेशानियां होने लगती है।
यदि आपके प्यार भरे रिश्ते में भी कड़वाहट ने जगह ले ली है तो, अपने घर या बेडरूम में चीजों को वास्तु के अनुसार रखें। इससे वास्तु दोष दूर होगा और रिश्ते में मिठास आएगी।
बेडरूम के लिए वास्तु दोष
दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान-
बेडरूम में रखें पर्याप्त रोशनी
बेडरूम में अच्छी रोशनी आनी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रोशनी सीधे बिस्तर पर नहीं पड़नी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार कमरे में बेड को कुछ इस तरह से रखें कि रोशनी पीछे से या फिर बाईं ओर से आती हो।
दीवार की रंगों का भी रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार पति-पत्नी के कमरे के दीवार का रंग लाल, सफेद, गहरे या चमकीले नहीं होने चाहिए। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है। बेडरूम के लिए हल्के गुलाबी, आसमानी और हरे रंग को सबसे अच्छा माना जाता है। इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है।
बेडरूम में तुरंत हटाएं ऐसी तस्वीरें
पति-पत्नी के कमरे में मांसाहारी जानवरों की तस्वीर भूलकर भी न रखें। इसके अलावा जंगली जानवर, हिंसात्मक जानवर, डूबते हुए जहाज, मृत पितरों की या निराशाजनक तस्वीरों को न लगाएं।
तुरंत हटाएं इलेक्ट्रानिक्स उपकरण
बेडरूम में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को न रखें। ये वास्तु दोष का कारण बनते हैं। साथ ही इससे मानसिक परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।
बेड के ठीक सामने नहीं होना चाहिए शीशा
कमरे में यदि दर्पण या शीशा है तो उसे बेड के ठीक सामने न रखें। यदि किसी कारण दर्पण ऐसी जगह है जहां सीधे उसपर नजर पड़ती हो तो उसे किसी कपड़े से ढ़ककर रखें। खासकर रात्रि में दर्पण को जरूर ढ़क दें।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited