Vastu Tips For House: वास्तु के हिसाब से ऐसा घर माना जाता है शुभ, इन बातों का रखें खास ध्यान

Vastu Tips For House: घर का मुख्य प्रवेश द्वार न केवल परिवार का प्रवेश बिंदु है बल्कि ऊर्जा और वाइब्स के लिए भी है। आपके घर का मुख्य प्रवेश बिंदु उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

Vastu Tips For House, Vastu Tips, Home

Vastu Tips For House: वास्तु के हिसाब से बनाएं घर।

Vastu Tips For House: हम सभी पॉजिटिव वाइब्स वाला घर (Home) पसंद करते हैं। एक घर सुरक्षित और आरामदायक स्थान तब बन जाता है, जब लोग खुश होते हैं और पारिवारिक जीवन फल-फूल रहा होता है। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में प्रवेश की दिशा, रंग, किचन, बेडरूम (Vastu Tips For House) और घर में कई अन्य चीजें सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) के प्रवाह को सुनिश्चित कर सकती हैं। एक घर को घर बनने के लिए उसमें एक निश्चित ऊर्जा होनी चाहिए और वास्तु (Vastu Tips) कहता है कि घर में रहने वाला व्यक्ति उस ऊर्जा के प्रभाव में आता है। घर में अच्छे वाइब्स और वास्तु की कला के बीच संबंध को समझना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आज हम घर के लिए कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं।

घर के लिए ये हैं वास्तु टिप्स (Vastu Tips For House)

कमरे का आकार
घर के लिए वास्तु के अनुसार घर का आकार वर्गाकार या आयताकार होना चाहिए।
कमरे के लिए बुनियादी वास्तु
घर के कमरे अच्छी तरह से प्रकाशित, हवादार और साफ होने चाहिए।
लिविंग रूम के लिए वास्तु
किसी भी घर में लिविंग रूम घर का सबसे एक्टिव रूम होता है और मेहमानों के प्रवेश करने पर उनका पहला प्रभाव पड़ता है। आपके नए घर का फ्रंट या लिविंग रूम पूर्व, उत्तर या ईशान कोण में होना चाहिए।
वास्तु के अनुसार फर्नीचर
घर के लिए वास्तु के अनुसार अपने भारी फर्नीचर जैसे बिस्तर और अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।
वास्तु के अनुसार बेडरूम
अच्छे स्वास्थ्य और समृद्ध संबंधों को बनाए रखने के लिए बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। उत्तर-पूर्व दिशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनती है, जबकि दक्षिण-पूर्व मुखी बेडरूम जोड़ों के बीच झगड़े और लड़ाई का कारण बन सकता है।
डाइनिंग टेबल के लिए वास्तु
आपके भोजन स्थान के लिए घर का एक महत्वपूर्ण वास्तु ये है कि ये मुख्य द्वार के पास नहीं होना चाहिए।
किचन के लिए वास्तु
वास्तु के अनुसार किचन को घर के दक्षिण पूर्व में बनाना चाहिए। किचन बनाते समय घर के उत्तर, उत्तर पूर्व या दक्षिण पश्चिम से बचना चाहिए। किचन में भी उपकरण दक्षिण पूर्व में होने चाहिए।
बच्चों के कमरे के लिए वास्तु
वास्तु के अनुसार बच्चों का कमरा नए घर की दक्षिण पश्चिम में बनाना चाहिए। बच्चों को अपना सिर दक्षिण या पूर्व की ओर करके सोना चाहिए, क्योंकि इससे सौभाग्य और मन की शांति सुनिश्चित होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited