Vinayak Chaturthi 2024: जून के महीने में कब रखा जाएगा विनायक चतुर्थी का व्रत, यहां जानें डेट और महत्व

Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी का व्रत भगवान गणेश को समर्पित व्रत है। इस दिन का व्रत रखने से बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे में आइए जानें जून के महीने में कब है विनायक चतुर्थी। यहां नोट करें डेट और महत्व।

Vinayak Chaturthi 2024

Vinayak Chaturthi 2024

Vinayak Chaturthi 2024: सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि का खास महत्व है। ये तिथि भगवान गणेश की पूजा को समर्पित है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से और व्रत करने से आपको बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और संतान सुख की प्राप्ति होती है। संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से विघ्नों का भी नाश होता है। गणपति जी की पूजा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। आइए जानें जून के महीने में कब रखा जाएगा विनायक चतुर्थी का व्रत और इसका महत्व।

Vinayak Chaturthi 2024 Date (विनायक चतुर्थी तिथि 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल ज्येष्ठ महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 9 जून को दोपहर 3 बजकर 44 मिनट पर होगी। वहीं इस तिथि का समापन 10 जून को दोपहर 4 बजकर 14 मिनट पर होगी। ऐसे में विनायक चतुर्थी का व्रत 10 जून 2024 को रखा जाएगा।

Vinayak Chaturthi 2024 Shubh Muhurat (विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त 2024)

इस साल ज्येष्ठ महीने की विनायक चतुर्थी का व्रत 10 जून 2024 को रखा जाएगा। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 10 बजकर 57 मिनट से दोपहर 01 बजकर 44 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन अभिजीत मुहूर्त 11:53 से लेकर दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा।

Vinayak Chaturthi Puja Vidhi (विनायक चतुर्थी पूजा विधि)

  • विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्प लें।
  • उसके बाद साफ चौकी पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें।
  • फिर भगवान गणेश को दूर्वा और अक्षत अर्पित करें।
  • इसके बाद भगवान गणपति को घी का दीपक जलाएं।
  • उसके बाद विनायक चतुर्थी की कथा का पाठ करें।
  • अंत में गणेश भगवान की आरती करें और भोग लगाएं।

Vinayak Chaturthi Importance (विनायक चतुर्थी महत्व)

हिंदू धर्म में विनायक चतुर्थी का खास महत्व है। इस दिन का व्रत रखने से और गणपति जी की पूजा करने से साधक की सारी मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही सारे संकट का नाश होता है। बप्पा की कृपा से इस दिन का व्रत रखने संतान सुख की प्राप्ति होती और घर में सुख, समृद्धि आती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited