Vinayaka Chaturthi 2023 Mantra: सावन की विनायक चतुर्थी पर करें इन मंत्रों का जाप, मिटेंगे दुख संताप

Vinayaka Chaturthi 2023 Mantra: हिंदू धर्म में चतुर्थी व्रत का विशेष महत्व है। भगवान श्री गणेश को समर्पित संकष्टी या विनायक चतुर्थी व्रत हर महीने की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। बता दें कि विनायक चतुर्थी व्रत श्रावण शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस साल ये व्रत 20 अगस्त 2023 रविवार के दिन रखा जाएगा।

vinayak chaturthu

vinayak chaturthi 2023 mantra

Vinayaka Chaturthi 2023 Mantra: हिंदू कैलेंडर के अनुसार विनायक चतुर्थी व्रत श्रावण माह में शुक्र पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार चतुर्थी व्रत के दिन भगवान श्रीगणेश की पूजा करने से साधकों को बल, बुद्धि, सुख और समृद्धि प्राप्त होती है। हम आपको बता दें कि विनायक चतुर्थी व्रत सावन माह में रविवार, 20 अगस्त 2023 को रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर पूजा पाठ का विशेष महत्व है। इस दिन श्रद्धा भाव से गणेश जी की पूजा करने से साधक को शुभ फल प्राप्त होते हैं। गणपति को प्रथम पूज्य देव माना जाता है इसलिए किसी भी शुभ कार्य में सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। बप्पा अपने भक्तों के सारे विघ्न को हर लेते हैं, इसलिए इन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी के किन मंत्रों का जाप करने से शुभ फल प्राप्त होता है।

इन मंत्रों का करें जाप

ॐ एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥
ॐ महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥
ॐ गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात् ॥
ऊँ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ ।
निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा ॥
ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा।वक्रतुण्ड गणेश मंत्र ||
ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरू गणेश।
गणपतिर्विघ्नराजो लम्बतुण्डो गजाननः ।
द्वैमातुरश्च हेरम्ब एकदन्तो गणाधिपः ॥
विनायकश्चारुकर्णः पशुपालो भवात्मजः ।
द्वादशैतानि नामानि प्रातरुत्थाय यः पठेत्‌ ॥
विश्वं तस्य भवेद्वश्यं न च विघ्नं भवेत्‌ क्वचित्‌ ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited