Vishwakarma Puja Kab Hai 2024: विश्वकर्मा पूजा कब है 16 या 17 सितंबर, नोट कर लें सही डेट, मुहूर्त और पूजा विधि

Vishwakarma Puja Kab Hai 2024: विश्वकर्मा पूजा का त्योहार तब मनाया जाता है जब सूर्य देव सिंह राशि से कन्या राशि में प्रवेश करते हैं। अमूमन ये त्योहार 17 सितंबर को मनाया जाता है। लेकिन इस बार सूर्य देव 16 सितंबर को ही कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं तो ऐसे में जानिए 16 या 17 सितंबर किस तारीख को पड़ेगी विश्वकर्मा पूजा।

Vishwakarma Puja Kab Hai 2024

Vishwakarma Puja Kab Hai 2024

Vishwakarma Jayanti Kab Hai 2024 (2024 में विश्वकर्मा पूजा कब है): भारत में विश्वकर्मा पूजा का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यता अनुसार इस दिन निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था। इसलिए इस त्योहार पर लोग अपने दफ्तर या दुकानों में विश्वकर्मा जी की पूजा करते हैं। इसके साथ ही इस दिन औजारों, मशीनों इत्यादि की भी पूजा होती है। हिंदू धर्म में भगवान विश्वकर्मा को वास्तुकार के रूप में पूजा जाता है। चलिए जानते हैं इस साल विश्वकर्मा पूजा का त्योहार कब मनाया जाएगा।

विश्वकर्मा पूजा कब है 2024 (Vishwakarma Puja Kab Hai 2024)

विश्वकर्मा पूजा का त्योहार तब मनाया जाता है जब सूर्य देव कन्या राशि में प्रवेश करते हैं। अमूमन हर साल ये पूजा 17 सितंबर को ही पड़ती है लेकिन इस बार इस त्योहार की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। क्योंकि सूर्य देव कन्या राशि में 16 सितंबर को ही प्रवेश कर जायेंगे। तो आपको बता दें कि सूर्य देव का कन्या राशि में गोचर का प्रारंभ 16 सितंबर की शाम साढ़े सात बजे से होने जा रहा है ऐसे में 2024 में विश्वकर्मा पूजा अगले दिन ही यानी 17 सितंबर को की जाएगी।

विश्वकर्मा पूजा विधि (Vishwakarma Puja Vidhi In Hindi)

विश्वकर्मा पूजा के दिन सुबह जल्दी उठकर मशीनों को अच्‍छे से साफ किया जाता है। इसके बाद ऑफिस या दफ्तर में भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर स्थापित करके उनकी विधि विधान पूजा की जाती है। साथ ही लोग इस दिन अपनी दुकान या दफ्तर में प्रयोग होने वाली मशीनों की भी पूजा करते हैं। कहते हैं ऐसा करने से मशीने लंबे समय तक चलती हैं।

विश्वकर्मा पूजा का पर्व कहां मनाया जाता है (Vishwakarma Puja Ka Tyohar Kha Manaya Jaata Hai)

वैसे तो विश्वकर्मा पूजा का त्योहार पूरे भारत में ही मनाया जाता है लेकिन इसकी खास रौनक बिहार, बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश में देखने को मिलती है। इस शुभ अवसर पर श्रद्धालु विश्वकर्मा भगवान की झाकियां भी निकालते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited