Ayodhya: अयोध्या पहुंचा चीन-पाकिस्तान समेत 156 देशों से जल, इस दिन होगा श्रीरामलला का भव्य जलाभिषेक

Grand Jalaabhishek of Shri Ram Lala: चीन-पाकिस्तान समेत 156 देशों की नदियों का जल अयोध्या पहुंच चुका है। 23 अप्रैल को प्रभुश्री रामलला का भव्य जलाभिषेक किया जाएगा। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

Shri Ram Janmbhoomi Mandir

Shri Ram Janmbhoomi Mandir

Grand Jalaabhishek of Shri Ram Lala: अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। लगभग 70 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है। जनवरी 2024 में मंदिर में दर्शन-पूजन शुरू हो सकेगा। मंदिर निर्माण में करीब 800 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। कुल खर्च का अनुमान करीब 1800 करोड़ रुपए लगाया गया है। हाल ही में राम नवमी पर रामलला के अस्थाई मंदिर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ था और अब रामलला के भव्य जलाभिषेक की तैयारी है।
इस भव्य जलाभिषेक के लिए चीन-पाकिस्तान समेत 156 देशों की नदियों का जल अयोध्या पहुंच चुका है। 23 अप्रैल को प्रभुश्री रामलला का भव्य जलाभिषेक किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश ही नहीं, बल्कि विदेशों के भी राजनयिक व आध्यात्मिक गुरु शामिल होंगे। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

तीन साल से जुटाया जा रहा है दिल

156 देशों से जल लाने का काम 3 साल पहले यानी साल 2020 में ही शुरू कर दिया गया था। अब जब दुनियाभर के 156 देशों का जल इकट्ठा हो गया है तो अब रामजन्म भूमि का जलाभिषेक किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी दिल्ली के पूर्व बीजेपी विधायक विजय जॉली ने ली थी। जलाभिषेक से पूर्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) 23 अप्रैल को मनीराम दास छावनी सभागार में 'जल कलश' की पूजा करेंगे।

पाकिस्तान से रावी नदी का आया जल

इन नदियों के जल में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) की पवित्र नदियों में से एक रावी नदी का जल भी इसमें शामिल है। पूर्व बीजेपी विधायक विजय जॉली ने बताया कि पाकिस्तान से जल लाना आसान नहीं था, फिर दुबई के रास्ते इस जल को भारत लाया गया। जिन देशों से जल लाया गया है उनमें पाकिस्तान ही नहीं, रूस, फ्रांस, जर्मनी, जॉर्जिया, स्विट्जरलैंड, इटली, इराक, कनाडा, चीन, भूटान, अफगानिस्तान, ब्राजील, डेनमार्क सहित 156 देश शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited