Hariyali Teej 2023 Date: इस साल कब मनाई जाएगी हरियाली तीज 2023? जानिए सही तारीख और त्योहार का महत्व

Hariyali Teej 2003 Date: हरियाली तीज पर महिलाएं देवी पार्वती को बेलपत्र, फूल, फल और हल्दी लगे चावल चढ़ाती हैं। ये त्योहार खासतौर से विवाहित महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अपने विवाहित जीवन में सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।

Hariyali Teej 2023, Hariyali Teej, Hariyali Teej Festival

Hariyali Teej 2023: इस साल कब है हरियाली तीज 2023?

Hariyali Teej 2003 Date: हरियाली तीज (Hariyali Teej) हिंदुओं का त्योहार है। श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) या श्रावणी तीज कहा जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार ये त्योहार जुलाई या अगस्त के महीने में आता है। हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023 Date) उन तीन प्रमुख तीज त्योहारों में से एक है जिन्हें हिंदू महिलाएं मनाती हैं। हरियाली तीज के दिन देशभर में हिंदू महिलाएं पूरी निष्ठा से व्रत रखती हैं और कई शुभ अनुष्ठान करने के बाद व्रत तोड़ती हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार ये त्योहार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। ये व्रत विवाहित महिलाएं अपने पति की उम्र और सलामती के लिए करती हैं।

इस साल कब है हरियाली तीज (Hariyali Teej Date 2023)

इस साल हरियाली तीज का त्योहार नाग पंचमी से दो दिन पहले यानी 19 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा। इसके अलावा कजरी तीज का त्योहार शनिवार 2 सितंबर और हरतालिका तीज का त्योहार सोमवार 18 सितंबर को मनाया जाएगा। ये त्योहार पूरे उत्तर भारतीय राज्यों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। तीयां इसके लिए पंजाबी शब्द है और शिंगारा तीज इसके लिए राजस्थानी शब्द है। हरियाली तीज उत्सव अलग-अलग जगहों पर थोड़ा अलग-अलग हो सकता है।

हरियाली तीज पूजन विधि (Hariyali Teej Pujan Vidhi)

1. इस दिन अपने घर को साफ-सुथरा रखें और साथ ही घर को फूलों से सजाएं। एक मिट्टी की वेदी बनाएं और उस पर भगवान शिव, शिवलिंग, भगवान गणेश, देवी पार्वती और उनकी सहेलियों की मूर्तियां रखें।
2. इसके बाद देवताओं के लिए सोलह चरणों वाला अनुष्ठान 'षोडश उपचार' करें।
3. हरियाली तीज का पूजन पूरी रात चलता है और इस दौरान महिलाएं रात्रि जागरण करती हैं और भक्ति संगीत और मंत्रोच्चार में व्यस्त रहती हैं।

हरियाली तीज 2023 तिथि का समय (Hariyali Teej 2023 Tithi Timings)

सूर्योदय - 19 अगस्त 2023 प्रातः 06:08 बजे।
सूर्यास्त - 19 जुलाई 2023 06:52 अपराह्न।
तृतीया तिथि प्रारंभ - 18 अगस्त 2023 को रात्रि 08:01 बजे से।
तृतीया तिथि समाप्त -19 अगस्त 2023 को रात्रि 10:19 बजे।

हरियाली तीज त्योहार का महत्व (Importance of Hariyali Teej Festival)

हिंदी में 'हरियाली' शब्द हरे रंग को संदर्भित करता है। ये त्योहार भगवान शिव और उनकी पत्नी देवी पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। हरियाली तीज पर महिलाएं देवी पार्वती को बेलपत्र, फूल, फल और हल्दी लगे चावल चढ़ाती हैं। ये त्योहार खासतौर से विवाहित महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अपने विवाहित जीवन में सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited