Armaan Bhatia: ट्रिपल खिताबी धमाल के लिए अरमान भाटिया ने कमर कसी, पिकलबॉल जगत का सुपरस्टार बनने की तैयारी

Armaan Bhatia: पिकलबॉल की दुनिया में अरमान भाटिया सबसे बड़ा नाम बनने की ओर कदम बढ़ा चुके हैं। आज वो तीन खिताब जीतकर इस खेल में वैश्विक स्तर पर सुपरस्टार बनने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। इस शानदार खिलाड़ी का अब तक का सफर कैसा रहा और क्या कुछ वो करना चाहते हैं, आइए जानते हैं।

Armaan Bhatia In PWR DUPR India Masters 2024

अरमान भाटिया

मुख्य बातें
  • पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडिया मास्टर्स 2024
  • अरमान भाटिया ट्रिपल खिताब के लिए तैयार
  • विश्व का पिकलबॉल सुपरस्टार बनने की ओर कदम

PWR DUPR India Masters 2024: अरमान भाटिया नई दिल्ली के दिल्ली लॉन टेनिस एसोसिएशन स्टेडियम (डीएलटीए) में चल रहे पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडिया मास्टर्स के स्टार बनकर उभरे हैं, क्योंकि वह रविवार (27 अक्टूबर) को पुरुष एकल के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने के लिए तैयार हैं। पुरुष युगल और मिश्रित युगल।

शीर्ष क्रम के एशियाई खिलाड़ी की यात्रा मुंबई में शुरू हुई, जहां शहर के मानसून ने उन्हें टेनिस के बजाय पिकलबॉल खेलने के लिए मजबूर किया। उस समय के बाद से, 25 वर्षीय खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब वह पिकलबॉल में वैश्विक स्टारडम के लिए तैयार हैं।

अरमान ने कहा, "मुझे लगता है कि पिकलबॉल सिर्फ इसलिए शुरू हुआ क्योंकि मैं टेनिस खेल रहा था, और बारिश में, मैंने मनोरंजन के लिए पिकलबॉल खेलना शुरू कर दिया। आखिरकार, मैंने मुंबई में मानसून के मौसम के दौरान पिकलबॉल खेलना शुरू कर दिया, जो कभी-कभी बिना रुके हो सकता है। इसलिए, हमने एक ढका हुआ कोर्ट, मैं मनोरंजन के लिए खेलता था, लेकिन फिर, 2022 में, हमारे पास एक पेशेवर टूर्नामेंट था, जो मैंने मुंबई में खेला, तो फिर, यह मुझ पर बढ़ने लगा और मैंने और अधिक प्रतिस्पर्धी रूप से खेलना शुरू कर दिया।" अरमान ने पिकलबॉल नाउ को बताया, "2023 अगस्त के अंत में मैंने पेशेवर रूप से पूरे समय पिकलबॉल खेलना शुरू किया।"

अरमान ने पुरुष एकल में पहले दौर में साथी भारतीय आशुतोष मेहता को 15-1 से हराकर मंच पर कदम रखा और फिर देश के रोनाव मोतियानी को 15-7 से हराया। अखिल भारतीय क्वार्टर फाइनल में, वह पहला सेट पांचवीं वरीयता प्राप्त आदित्य रुहेला से 10-11 से हार गए।

जोरदार वापसी करते हुए दूसरा और तीसरा सेट 11-9, 11-5 से जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। सेमीफाइनल में अरमान ने विली चुंग को 11-4, 11-1 से हराया। पुरुष एकल फाइनल में उनका मुकाबला अमेरिका के डस्टी बॉयर से होगा। अरमान, हर्ष मेहता के साथ पुरुष युगल स्पर्धा में खेल रहे हैं और यह जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने पहले दौर में हर्ष शाह और धीरेन पटेल को 15-5 के जोरदार अंदाज में हराया। उन्होंने केंटा मियोशी और टॉम इवांस की अमेरिकी-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 15-5 से हराया।

क्वार्टर फाइनल में, भारतीय जोड़ी ने लिएंडर लाज़ारो और विली चुंग पर तीन सेट के रोमांचक मुकाबले में 11-10, 4-11 और 11-6 के स्कोर से जीत हासिल की। बाद में, उन्होंने सेमीफाइनल में जेसन डब्ल्यू टेलर और जय ग्रेवाल की ऑस्ट्रेलियाई-भारतीय जोड़ी को 11-3, 11-9 से हराया। अंतिम मुकाबले में उनका मुकाबला मिशेल हरग्रीव्स और रोमन एस्टारेजा की अमेरिकी जोड़ी से होगा।

जहां तक मिश्रित युगल का सवाल है, अरमान ने नीदरलैंड्स के रूस वान रीक के साथ जोड़ी बनाई है। एलेक्स हंट और सोफिया सिलाई की अमेरिकी जोड़ी पर 15-4 की शानदार जीत के साथ अपना अभियान शुरू करने के बाद दूसरी वरीयता प्राप्त इंडो-डच जोड़ी ने फाइनल में काफी हद तक औसत प्रदर्शन किया है। क्वार्टर फाइनल में, उन्होंने कैटलिन हार्ट और मिशेल हरग्रीव्स की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 11-1, 11-6 से हराया। सेमीफाइनल में उन्होंने विशाल मसंद और सारा बूर की इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 11-5, 11-1 के आसान स्कोर से हराया। फाइनल में उनका मुकाबला जॉर्ज वॉल और डैनी ई टाउनसेंड की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी से होगा।

पहले से ही महाद्वीप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, अरमान ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में खेलने और वहां प्रतियोगिताओं में खुद को परखने के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "मेरा मतलब है, मैंने अब एक बॉक्स पर टिक कर दिया है, वह है भारत और शायद एशिया का सर्वश्रेष्ठ बनना। लेकिन अब लक्ष्य दुनिया में शीर्ष पांच में होना है। इसलिए, मैं शायद राज्यों में और अधिक करना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि यह कैसे होता है हम इस साल की शुरुआत में अमेरिका गए थे और हमने यूएस ओपन में शीर्ष पांच में जगह बनाई थी, इसलिए मैं वहां थोड़ा और रहना चाहता हूं, अमेरिका में थोड़ा और खेलना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि यह मेरे लिए कैसा रहता है।''

खेल पर अरमान का प्रभाव हर्ष मेहता के साथ एक कोचिंग सेंटर चलाकर भारत से अगली पीढ़ी के पिकलबॉल खिलाड़ी तैयार करने में मदद कर रहा है। अरमान ने कहा, "तो मेरे साथी, हर्ष और मैं मुंबई में ब्लेज पिकलबॉल नामक एक कंपनी चलाते हैं। हमारे साथ लगभग 200 से 250 बच्चे प्रशिक्षण ले रहे हैं। उनमें से बहुत से लोग यहां प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। उनमें से बहुतों ने यहां वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।"

पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडिया मास्टर्स का लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग कहां देखें

पीडब्लूआर डीयूपीआर इंडिया मास्टर्स को ज़ूम और मिरर नाउ टेलीविजन चैनलों पर लाइव हैं और टाइम्स नाउ (https://www.timesnownews.com/), पिकलबॉल नाउ (www.pickleballnow.in), यूट्यूब चैनलों पर डिजिटल रूप से स्ट्रीम किया जा रहा है। @टाइम्स नाउ, @मिररनाउ, @ज़ूमटीवी, और @स्पोर्ट्सनाउ। सभी आधिकारिक स्कोर, विस्तृत मैच आँकड़े और लाइव अपडेट के लिए, play.pwr.global पर जाएँ। ग्रैंड फिनाले का सीधा प्रसारण रविवार शाम 4 बजे से डीडी स्पोर्ट्स पर होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। स्पोर्ट्स (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited