Asian Champions Trophy: भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदकर की सेमीफाइनल में की एंट्री

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को मलेशिया को 8-1 से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत की यह टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत है।

Indian Mens Hockey Team

भारतीय पुरुष हॉकी टीम(साभार Hockey India)

तस्वीर साभार : IANS
मुख्य बातें
  • भारत ने मलेशिया को दी 8-1 से मात
  • दर्ज की टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत
  • एशियन चैंपियंशिप के सेमीफाइनल में की एंट्री
मोकी (चीन): राजकुमार पाल की सनसनीखेज हैट्रिक की बदौलत भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को हीरो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के अपने तीसरे मैच में मलेशिया को 8-1 के अंतर से रौंद दिया। राजकुमार पाल (3', 25', 33') के अलावा, अरिजीत सिंह हुंडल (6', 39') जुगराज सिंह (7'), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (22') और उत्तम सिंह (40') ने भी टूर्नामेंट में भारत की लगातार तीसरी जीत में योगदान दिया। इस जीत के साथ, उन्होंने तीन मैचों में नौ अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी बढ़त मजबूत करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस बीच, मलेशिया के लिए अखिमुल्लाह अनवर (34') ने एकमात्र गोल किया।

शुरुआती 7 मिनट में टीम इंडिया ने दागे 3 गोल

बैक-टू-बैक जीत के बाद गति पर सवार भारत ने खेल की शुरुआत आक्रामक तरीके से की। उन्होंने मैच के शुरुआती सात मिनट में तीन गोल करके मलेशिया को कुछ ही समय में पीछे धकेल दिया। पहला गोल राजकुमार पाल (3') ने किया, जिन्होंने शानदार स्टिकवर्क दिखाया। दूसरा गोल अरिजीत सिंह हुंडल (6') ने किया, जिन्होंने मलेशियाई गोलकीपर के बाएं कंधे को पार करते हुए दूर पोस्ट से शीर्ष कोने पर शॉट मारा, जबकि तीसरा गोल जुगराज सिंह के शक्तिशाली ड्रैग-फ्लिक के माध्यम से शुरुआती क्वार्टर के अगले मिनट में पेनल्टी कॉर्नर रूटीन के दौरान हुआ।

मलेशिया ने की धीमी शुरुआत

दूसरी ओर, मलेशिया ने जमने में समय लिया। उन्होंने शुरुआती क्वार्टर के अगले मिनटों में कई पेनल्टी कॉर्नर बचाए और अगले क्वार्टर की शुरुआत सकारात्मक नोट पर की। उन्होंने मैच का अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर 18वें मिनट में अर्जित किया, लेकिन सूरज करकेरा, जो बार के नीचे थे, ने इसे आसानी से बचा लिया। भारत ने तुरंत जवाबी हमला किया और एक और पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन मलेशियाई खिलाड़ी ने खतरे को टाल दिया।

सेकेंड हाफ में भारत ने जारी रखा आक्रमण

भारत ने मलेशियाई हाफ में आक्रमण करना जारी रखा। उन्होंने कई पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किए, जिनमें से आखिरी को कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल में बदला, जिससे 22वें मिनट तक स्कोर 4-0 हो गया। राजकुमार ने 25वें मिनट में दूसरा गोल किया, जब उन्होंने सर्कल के अंदर उत्तम सिंह द्वारा लिए गए शॉट के बाद मलेशियाई गोलकीपर के रिबाउंड पर गोल किया। मलेशिया ने रक्षा में गलतियां कीं, जबकि भारत ने अपने आक्रमण में शानदार प्रदर्शन किया, इस प्रकार पहले हाफ का अंत 5-0 की बढ़त के साथ हुआ।

तीसरे क्वार्टर में ही भारत ने बना ली थी 8-1 की बढ़त

तीसरा क्वार्टर भी इसी तरह जारी रहा, जिसमें भारतीय टीम ने लगातार हमलों के माध्यम से खेल पर नियंत्रण बनाए रखा। राजकुमार ने मलेशियाई गोलकीपर एड्रियन के रिबाउंड पर गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की, जिन्होंने ओपन प्ले में विवेक सागर प्रसाद के शुरुआती शॉट को रोक दिया था। इस बीच, मलेशिया ने भारत के सर्कल में घुसपैठ की और अगले मिनट में अखिमुल्लाह अनवर (34') के माध्यम से गोल कर दिया। हालांकि, भारत ने अपने खाते में दो और गोल जोड़ लिए, क्योंकि हुंडल ने 39वें मिनट में अपना दूसरा गोल किया, जबकि उत्तम ने 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर रूटीन के बाद गेंद को गोल में डाला, जिससे तीसरा क्वार्टर 8-1 के विशाल स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

अंतिम क्वार्टर में नहीं हुआ कोई गोल

यह एक शांत अंतिम क्वार्टर था क्योंकि भारत ने अपनी गति धीमी कर दी थी, और मलेशिया इस अवसर का लाभ नहीं उठा सका। लगभग छह सेकंड शेष रहते, भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के लिए वीडियो रेफरल का अनुरोध किया, लेकिन असफल रहा, इस प्रकार अंतिम क्वार्टर में कोई और गोल नहीं हुआ।

कोरिया से होगी भारत की अगली भिड़ंत

भारत की लगातार तीसरी जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मैच के हीरो, अरिजीत सिंह हुंडल ने कहा,'हम हर मैच में आगे बढ़ना चाहते हैं, हमें हर मैच जीतना है, यही हम टीम मीटिंग में योजना बनाते हैं। हम जीतने के लिए यहां हैं। व्यक्तिगत रूप से, पिछले दो मैच अच्छे नहीं थे, लेकिन मैं वास्तव में खुश हूं कि मैंने आज गोल किया। मैं दिन-ब-दिन अपना आत्मविश्वास वापस पा रहा हूं, और मैं आने वाले मैचों में भारत के लिए और बेहतर प्रदर्शन करूंगा।' भारत गुरुवार को टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में कोरिया से भिड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited