Asian Games 2023, Kabaddi: भारतीय पुरूष और महिला कबड्डी टीमें एशियाई खेलों के फाइनल में पहुंची

Asian Games 2023, India Men's and Women's teams in Kabaddi Final: भारतीय पुरूष टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 61 . 14 से हराकर एशियाई खेलों की कबड्डी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि दो बार की पूर्व चैंपियन महिला टीम ने नेपाल को 61-17 से हराकर लगातार चौथी बार फाइनल में जगह बनाई।

Asian Games 2023, India mens and womens kabaddi team in Final

भारतीय पुरुष और महिला कबड्डी टीम फाइनल में (SAI Media)

तस्वीर साभार : भाषा
भारतीय पुरूष टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 61 . 14 से हराकर एशियाई खेलों की कबड्डी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि दो बार की पूर्व चैंपियन महिला टीम ने नेपाल को 61-17 से हराकर लगातार चौथी बार फाइनल में जगह बनाई।
जकार्ता 2018 खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष टीम तकनीकी तौर पर पाकिस्तान से कहीं बेहतर थी । पहले सत्र के आखिर में उसने 30 . 5 से बढत बना ली थी । लगातार सात बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम को पिछली बार सेमीफाइनल में ईरान ने हराया था । एशियाई खेलों में 1990 में कबड्डी को शामिल किये जाने के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे थे ।
फाइनल में भारत का सामना ईरान और चीनी ताइपै के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा । महिला वर्ग में पिछले टूर्नामेंट के उप विजेता भारत की नेपाल के खिलाफ राह आसान रही। पूजा हाथवाला और पुष्पा राणा ने रेड में अगुआई करते हुए मध्यांतर तक भारत को 29-10 से बढ़त दिलाई। भारत ने मैच में नेपाल को पांच बार ऑल आउट किया।
भारतीय महिला टीम ने अब तक चारों मौकों पर एशियाई खेलों के फाइनल में जगह बनाई है। एशियाई खेलों में पदार्पण कर रही झारखंड की अक्षिमा ने भी प्रभावीशाली प्रदर्शन करते हुए सफलतापूर्वक रेड की और साथ ही दो टच प्वाइंट भी हासिल किए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited