FIFA World Cup 2022: कोस्‍टा रिका ने मैच जीतकर जापान की उम्‍मीदों पर पानी फेरा, कीशेर फुलर बने हीरो

Costa Rica vs Japan: कोस्‍टा रिका ने जापान को फीफा वर्ल्‍ड कप के मैच में 1-0 से मात दी। किशेर फुलर कोस्‍टा रिका की जीत के हीरो रहे, जिन्‍होंने 81वें मिनट में 18 मीटर की दूरी से नेट में शॉट लगाया। जापान के गोलकीपर शुईची गोंडा की ऊंगलियों के ऊपरी हिस्सों को छूती हुई गेंद नेट में पहुंच गई। दोनों टीमों के तीन-तीन अंक हो गए हैं।

costa rica

कोस्‍टा रिका ने जापान को 1-0 से हराया

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
मुख्य बातें
  • कोस्‍टा रिका ने जापान को 1-0 से मात दी
  • किशेर फुलर ने 81वें मिनट में गोल दागा
  • कोस्‍टा रिका और जापान के 3-3 अंक हो गए हैं
अल रेयान (कतर): कीशेर फुलर (Keysher Fuller) के 81वें मिनट में किये गये गोल की बदौलत कोस्टा रिका (Costa Rica football team) ने रविवार को यहां फीफा विश्व कप (FIFA World Cup 2022) मुकाबले में जापान (Japan Football team) को 1-0 से हरा दिया, जिससे ग्रुप ई में दोनों टीमों के दो मैचों से तीन तीन अंक हो गये हैं। फुलर ने डिफेंस की गलती का फायदा उठाकर 18 मीटर की दूरी से नेट में शॉट लगाया जो जापान के गोलकीपर शुईची गोंडा की ऊंगलियों के ऊपरी हिस्सों को छूता हुआ नेट में पहुंच गया।
अहमद बिन अली स्टेडियम में मैच ज्यादातर हिस्से में नीरस रहा विशेषकर पहले हाफ में जिसमें एक भी शॉट गोल में नहीं लगा। इसकी तुलना में दूसरा हाफ थोड़ा बेहतर था, जिमसें जापान ने दबदबा बनाये रखा, लेकिन कोस्टा रिका ने मिले मौके पर बढ़त हासिल की जो निर्णायक रही। कोस्टा रिका के गोलकीपर केलोर नवास ने बढ़त बनाये रखने के लिये अंतिम मिनट में तेजी से कई शॉट बचाये।

जापान की उम्‍मीदों को तगड़ा झटका लगा

जापान को ग्रुप ई में अपना अंतिम मैच स्पेन से खेलना है जबकि कोस्टा रिका का सामना जर्मनी से होगा। जापान इस मैच में जीत से नॉकआउट चरण में पहुंच सकता था। उसने शुरूआती मैच में जर्मनी को 2-1 से हराकर उलटफेर किया था। कोस्टा रिका को पहले मैच में स्पेन से 0-7 की पराजय झेलनी पड़ी थी और टीम टूर्नामेंट में बने रहने की कोशिश कर रही है।
जापान कॉर्नर हासिल करने, शॉट्स लगाने और गेंद पर नियंत्रण के मामले में आगे रहा, लेकिन गोल नहीं कर सका। पहला हाफ टूर्नामेंट के खराब में से एक हो सकता है, टूर्नामेंट में पहले ही चार मुकाबले गोलरहित ड्रॉ हो चुके हैं। इसमें दोनों में से कोई भी टीम गोल में शॉट नहीं लगा सकी। जर्मनी पर उलटफेर भरी जीत में जापान के लिये गोल करने वाले रित्सु दोआन शुरू में खतरनाक नजर आ रहे थे, पर कोई मौका नहीं बना पाये।

ब्रेक के बाद दिखा एक्‍शन

ब्रेक के बाद पहले दो मिनट में पूरे पहले हाफ की तुलना में कहीं ज्यादा 'एक्शन' दिखा। हिदेमासा मोरिता ने पहले ही मिनट में एक दनदनाता शॉट लगाकर कोस्टा रिका के गोलकीपर नवास की परीक्षा ली और एक मिनट बाद ही ताकुमा असानो ने शॉट लगाया जिसका भी नवास ने अच्छा बचाव किया। जापान के आक्रामण के इरादों के बावजूद अंत में रक्षात्मक चूक की कीमत उसे चुकानी पड़ी। वर्ना मैच ड्रॉ की ओर बढ़ता दिख रहा था जिससे टीम को एक महत्वपूर्ण अंक मिलता।
सातवीं बार विश्व कप में खेल रही जापान की टीम तीन मौकों पर नॉकआउट चरण में पहुंची है और हर बार राउंड 16 में हारती रही है। कोस्टा रिका 2014 में ब्राजील में क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा था। जापान भले ही विश्व कप नहीं जीत पाये लेकिन मैच के बाद प्रशंसकों के क्षेत्र और खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूप को साफ करने की अपनी परंपरा से सभी के दिल जीत रहा है। इसकी शुरूआत जापान के 1998 में विश्व कप में पहली बार खेलने से ही हुई। इस बार जापान के टीम अधिकारी 8,000 कचरे बैग के साथ पहुंचे जिसमें अरबी, जापानी और इंग्लिश में लिखे 'थैंक यू' लिखा हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited