पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने दी सलाह, दो बदलाव कर लें तो आईपीएल का रोमांच होगा दोगुना

IPL 2023: आईपीएल 2023 में इंपैक्ट प्लेयर नियम के कारण कई बार बड़े-बड़े स्कोर देखने को मिले, लेकिन पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने इस लीग को लेकर दो सुझाव दिए हैं। इस सुझाव के बाद आईपीएल का रोमांच बढ़ जाएगा। उन्होंने नेट रन रेट नियम को रिप्लेस करने का सुझाव दिया है।

Aakash Chopra Propose Two Change

पंजाब किंग्स (साभार-IPL/BCCI)

आईपीएल 2023 अब आखिरी पड़ाव पर है। इस बार फैंस को कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। इसके अलावा बड़े स्कोर वाले मैच भी इस सीजन में खूब हुए। क्रिकेट पंडितों की माने तो इसके पीछे पहली बार उपयोग में लाई गई इंपैक्ट प्लेयर के नियम के कारण ऐसा हुआ। लेकिन इन सब के बावजूद पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने इस लीग में दो बदलाव करने के सुझाव दिए हैं, जिसके बाद इस लीग का रोमांच और भी बढ़ जाएगा।

आकाश चोपड़ा दे दिए दो सुझाव

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने आईपीएल में दो बदलाव की सलाह दी है।
1. बोनस प्वाइंट का प्रावधान हो
आकाश चोपड़ा ने बोनस प्वाइंट को इस लीग में शामिल करने की बात की है। उन्होंने कहा 'बड़े अंतर से मैच जीतने के बाद टीम को बोनस प्वॉइंट्स देने का प्रावधान हो। उनके अनुसार वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले नेट रन रेट का नियम सही तो है लेकिन इसे समझना थोड़ा मुश्किल है। ऐसी स्थिति में यदि बोनस प्वाइंट का चलन होगा तो यह टीम को बेहतर खेलने के लिए उत्साहित करेगा। साथ ही लीग में इंटरेस्ट लंबे वक्त तक बरकरार रहेगा।
2. लीग के आखिरी मुकाबले एक समय में शुरू हो
उन्होंने दूसरे सुझाव के रुप में फाइनल लेग के मुकाबलों को एक ही वक्त में शुरू करने की बात कही है। ताकी इससे दूसरी टीम को एडवांटेज न मिले। उदाहरण के तौर पर रविवार को होने वाले मैच को ले सकते हैं।
मुंबई और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला पहले और शाम में आरसीबी का मुकाबला गुजरात से होगा। ऐसे में आरसीबी के पास एडवांटेज रहेगा कि उसे किस इक्वेशन के साथ मैदान में उतरना है। इसी को लेकर आकाश चोपड़ा ने यह सलाह दी है कि जिससे कि दोनों टीम का समान अवसर मिले। उनकी दोनों सलाह कुछ हद तक सही भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited