IND vs WI 4th T20I Preview: आज होगा भारत-वेस्टइंडीज चौथा टी20, अमेरिका में होगा मैच, जानिए सभी खास बातें

Today Cricket Match, IND vs WI 4th T20I Preview: आज टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा। ये मुकाबला अमेरिका के फ्लोरिडा में लॉडरहिल में खेला जाएगा। फिलहाल ये टी20 सीरीज वेस्टइंडीज के पक्ष में है, वे 2-1 से आगे हैं। यहां जानिए इस मुकाबले से जुड़ी कुछ खास और दिलचस्प बातें।

IND vs WI 4th T20I Preview

भारत बनाम वेस्टइंडीज चौथे टी20 का मैच प्रिव्यू (AP)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • आज होगा भारत-वेस्टइंडीज चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला
  • वेस्टइंडीज की टीम सीरीज में 2-1 से आगे है
  • अब अमेरिका में होगी टक्कर, भारत सीरीज में बराबरी करने उतरेगा
IND vs WI 4th T20I Preview, Today Cricket Match: भारतीय टीम अपने बल्लेबाजों से उम्मीद करेगी कि वे अच्छा प्रदर्शन करते हुए शनिवार को यहां चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और जीत से श्रृंखला बराबर करने में मदद करें। भारत भले ही तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत से श्रृंखला में बने रहने में कामयाब हुआ हो लेकिन वेस्टइंडीज अब भी श्रृंखला में 2 - 1 से आगे चल रही है। मेजबान टीम की बल्लेबाजी इकाई को लेकर चिंता अब भी बरकरार है।
सूर्यकुमार यादव को पिछले मैच में अपने आक्रामक रवैये में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी सुखद था और तिलक वर्मा ने भी कुछ महत्वपूर्ण रन का योगदान किया था। लेकिन भारत की सलामी जोड़ी का लचर प्रदर्शन जारी रहा। भारत ने ईशान किशन को आराम देकर यशस्वी जायसवाल को टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कराया था। लेकिन लगातार तीसरे मैच में सलामी जोड़ी फिर प्रभावित नहीं कर पायी और महज छह रन ही बना सकी। जायसवाल पहले ओवर में ही तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय का शिकार हो गये।

ओपनर्स को फॉर्म में लौटना होगा

पिछले दो मैचों में किशन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज पांच और फिर 16 रन बनाये जिससे मध्यक्रम पर दबाव बन गया था। भारत इस मैच में किशन की वापसी करायेगा या नहीं, यह देखना होगा। लेकिन टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि इस ‘करो या मरो’ के मैच में सलामी बल्लेबाज ज्यादा असरदार प्रदर्शन दिखायें।

कैसा होगा टीम का संतुलन, तिलक पर नजरें?

यह जानते हुए कि भारत का निचला क्रम बल्लेबाजी में इतना सक्षम नहीं है तो इससे शीर्ष पर खेल रहे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना निहायती जरूरी है। भारत ने अक्षर पटेल को सातवें नंबर पर रखा है ताकि संतुलन बना रहे और वे पांच गेंदबाजों की नीति अपनाना जारी रख सकते हैं। तिलक ने जिस तरह से अपने युवा कंधों पर जिम्मेदारी उठायी, यह देखना शानदार रहा। हैदराबाद का यह बायें हाथ का बल्लेबाज 39 (22 गेंद), 51 (41 गेंद) और 49 (37 गेंद) की पारियां खेलकर अपने करियर में बड़े मंच के लिए तैयार है। वह इस समय 69.50 के औसत से 139 रन बनाकर श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाला खिलाड़ी है।

सूर्यकुमार को तिलक पर भरोसा, कुलदीप की लय अहम

सूर्यकुमार ने मुंबई इंडियंस के अपने साथी तिलक के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘हम अब काफी लंबे समय से एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम एक दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। यह उसका दिन था कि परिपक्वता से बल्लेबाजी करे। वह काफी आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर रहा है और उसने मुझे भी बल्लेबाजी करने में मदद की।’’

कुलदीप से सबको उम्मीदें

वहीं, कुलदीप यादव ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए टीम में वापसी की थी और उनके प्रदर्शन से निश्चित रूप से भारत के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वह अंगूठे में सूजन की वजह से दूसरे टी20 अंतरराष्टीय में नहीं खेले थे। बायें हाथ के इस कलाई के स्पिनर ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके।वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन इस पूरी श्रृंखला में भारत के लिये सबसे बड़ी समस्या रहे हैं लेकिन कुलदीप ने इस बायें हाथ के खिलाड़ी को लय में आने से पहले ही आउट कर दिया।
पिछले मैच में तीनों स्पिनरों - कुलदीप, अक्षर, युजवेंद्र चहल - ने अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत को सेंट्रल ब्रोवार्ड स्टेडियम में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की दरकार होगी। मैच के शुरु में यहां की पिच बल्लेबाजों की मदद करती है लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ता है, यह अकसर धीमी पड़ जाती है जिसकी पुष्टि इससे होती है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है।
जहां तक वेस्टइंडीज की बात है तो वे 2016 के बाद भारत पर पहली श्रृंखला जीतने का मौका चूकना नहीं चाहेंगे और बेहतर एकजुट प्रदर्शन करने के लिए प्रयासरत होंगे।

ऐसी है दोनों देशों की टीमें

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और उमरान मलिक।
वेस्टइंडीज: रोवमैन पॉवेल (कप्तान), काइल मायर्स, जानसन चार्ल्स, शाई होप, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, ब्रैंडन किंग, ओबेद मैकॉय, निकोलस पूरन, अल्जारी जोसफ, रोमारियो शेफर्ड, ओशाने थॉसम, ओडियन स्मिथ।
आज के मैच का समयः भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरु होगा। टॉस 7.30 बजे होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited