IRE vs IND 1st T20 Preview: आज होगा भारत-आयरलैंड पहला टी20, सबकी नजरें 'कप्तान' बुमराह पर, जानिए खास बातें

Cricket match Today, IRE vs IND 1st T20: आज भारतीय क्रिकेट टीम के आयरलैंड दौरे की शुरुआत होगी। भारत और मेजबान आयरलैंड के बीच खेली जाने वाली तीन टी20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मुकाबला आज डबलिन में खेला जाएगा। आइए जानते हैं इस मैच से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

IND vs IRE 1st T20 Preview Today

भारत-आयरलैंड पहला टी20 मैच प्रिव्यू (BCCI/Twitter)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • भारत का आयरलैंड दौरा 2023
  • भारत-आयरलैंड पहला टी20 मैच आज
  • जसप्रीत बुमराह करेंगे वापसी, होंगे टीम इंडिया के कप्तान
Today's Match, IND vs IRE 1st T20 Preview: करीब 11 महीने तक मैदान से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह के फॉर्म और फिटनेस पर सभी की नजरें होंगी जब वह आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे। भारतीय टीम में आईपीएल के स्टार रूतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह और जितेश शर्मा है लेकिन नजरें बुमराह पर होंगी । यह तेज गेंदबाज दो महीने बाद भारत में शुरू होने वाले वनडे विश्व कप में भारत की रणनीति का अभिन्न अंग है।
भारतीय टीम के 29 साल के बुमराह को पिछले साल टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में कमर में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ था। इसके बाद उनकी सर्जरी कराई गई। पांच दिन के भीतर तीन मैचों में उन्हें अधिकतम 12 ओवर डालने हैं । इस श्रृंखला से मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर, वनडे कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को पता चलेगा कि मैच फिटनेस के मामले में बुमराह की स्थिति क्या है। पचास ओवरों का प्रारूप हालांकि बिल्कुल अलग है जिसमें उन्हें दो, तीन या चार ओवर के स्पैल में दस ओवर डालने होंगे।

बीसीसीआई ने पोस्ट किया बुमराह का वीडियो

बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बुमराह का गेंदबाजी करते हुए वीडियो डाला है जिसमें वह शॉर्ट गेंद और यॉर्कर सभी डाल रहे हैं । मैच हालात हालांकि बिल्कुल अलग होंगे और टीम प्रबंधन पिछले साल आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले उन्हें हड़बड़ी में उतारकर गलती कर ही चुका है। उसके बाद से वह खेल नहीं पाये हैं।
इस साल की शुरूआत में एक घरेलू श्रृंखला के लिये उन्हें चुना गया था लेकिन ऐन मौके पर उनका नाम वापिस लेना पड़ा । कैरियर के लिये खतरा बनी चोट का इलाज कराने के लिये उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला से बुमराह को मैच अभ्यास भी मिलेगा और एशिया कप की तैयारी भी पुख्ता होगी।

इन पर भी रहेंगी नजरें

बुमराह और संजू सैमसन को छोड़कर मौजूदा भारतीय टीम के सदस्य हांगझोउ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार होंगे । वे एशियाई खेलों की तैयारी को इस श्रृंखला के जरिये अंतिम रूप देना चाहेंगे । आईपीएल की खोज रिंकू और जितेश भारत के लिये टी20 क्रिकेट में पदार्पण करेंगे जबकि शिवम दुबे के पास वापसी का मौका होगा । प्रसिद्ध कृष्णा भी बुमराह की तरह वापसी कर रहे हैं । बेंगलुरू के इस तेज गेंदबाज को भी कमर के स्ट्रेट फ्रेक्चर से उबरने के लिये सर्जरी करानी पड़ी थी।

कैसी है आयरलैंड की टीम?

दूसरी ओर एंड्रयू बालबर्नी की कप्तानी वाली आयरलैंड टीम के पास हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, बायें हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं । भारत के खिलाफ हालांकि अभी तक वे एक भी मैच नहीं जीत सके हैं । उनके बायें हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटिल पिछले साल आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिये खेले थे।

दोनों टीमें

भारतीय टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, जितेश शर्मा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान ।
आयरलैंड टीम: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, रॉस एडेयर, मार्क एडेयर, कुर्टिस कैंफर, जेरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, फियोन हैंड, जोश लिटिल, बैरी मैकार्थी, बेन व्हाइट, क्रेग यंग, थियो वान वोरकोम ।
भारत-आयरलैंड पहले टी20 मैच का समय: भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। टॉस 7 बजे होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited