कौन हैं WPL Auction में बिकने वाली जम्मू और कश्मीर की पहली महिला खिलाड़ी जसिया अख्तर

वुमेन प्रीमियर लीग ऑक्शन 2023 में जम्मी और कश्मीर की एकमात्र खिलाड़ी जसिया अख्तर ने इतिहास रच दिया। दरअसल वह जम्मू और कश्मीर की पहली महिला क्रिकेटर बनी जिन्हें वुमेन प्रीमियर लीग ऑक्शन में खरीदा गया। अख्तर एक बैटर हैं और उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने बेस प्राइस में खरीदा।

JASIA AKHTAR FIRST PLAYER J&K

जम्मू और कश्मीर की पहली महिला क्रिकेटर जसिया अख्तर

भारत में होने वाले पहले वुमेन प्रीमियर लीग से पहले, 13 फरवरी को ऑक्शन का आयोजन किया गया, जिसमें 87 खिलाड़ियों को 5 अलग-अलग टीम ने खरीदा। कई खिलाड़ियों को उम्मीद से ज्यादा पैसे मिले तो कई ऐसे भी रहे जिन्हें खरीददार नहीं मिला। लेकिन इन सब के बीच एक खिलाड़ी जसिया अख्तर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। जसिया जम्मू और कश्मीर की पहली महिला क्रिकेटर बनी जो वुमेन प्रीमियर लीग में खरीदी गई।

दिल्ली ने बेस प्राइस में खरीदा

जम्मू और कश्मीर के शोपिया जिले की रहने वाली जसिया को दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उनके बेस प्राइस 20 लाख की कीमत पर खरीदा। हालांकि, वर्तमान में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो जम्मू और कश्मीर के हैं और क्रिकेट में अपना नाम बना रहे हैं। वर्तमान में उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से सबको अपना फैन बनाया है। लेकिन महिला क्रिकेटर के तौर पर जसिया ने निश्चितरुप से अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है।
34 साल की जसिया बल्लेबाजी करती हैं। जम्मू और कश्मीर में महिला क्रिकेटर के लिए आधारभूत सुविधाओं की कमी है और इसलिए वह पंजाब की तरफ से नेशनल इवेंट में खेलती हैं।
हालांकि, वह 2021 में राजस्थान चली गई और कप्तान बन गईं। तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। सीनियर वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में उन्होंने 9 मैच में 62 की औसत से 501 रन बनाए थे। दिल्ली कैपिटल्स ने इस बल्लेबाज को खरीद तो लिया है, लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है या नहीं।
दिल्ली कैपिटल्स स्क्वॉड-जेमिमा रॉड्रिक्स, शेफाली वर्मा, मेग लेनिंग, लौरा हैरिस, मारिजाना कैप, जसिया अख्तर, एलिसा कैप्सी, जेस जानेसेन, राधा यादव, अरुंधती रेड्डी, मिनु मनी, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अपर्णा मंडल (विकेटकीपर), तितास साधु, पूनम यादव, तारा नॉरिस।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited