Ashes, ENG vs AUS 1st Test Day 1 Highlights: पहला दिन इंग्लैंड और रूट के शतक के नाम

ENG vs AUS 1st Test Day 1 Highlights: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन बर्मिंघम के मैदान पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने जमकर हल्ला बोला। इंग्लैंड की तरफ से जैक क्रॉली ने 61, जॉनी बेरिस्टो ने 78, जबकि जो रूट ने नाबाद 118 रनों की शानदार पारी खेली। इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 393 रन बनाकर पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया 14 रन बनाकर खेल रही है।

Ashes 2023, ENG vs AUS 1st Test Day 1 Highlights

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला एशेज टेस्ट (AP)

England vs Australia 1st Ashes Test Day-1 Highlights: पूर्व कप्तान जो रूट (नाबाद 118) और जॉनी बेयरस्टॉ (78) की शानदार बल्लेबाजी से इंग्लैंड ने एशेज टेस्ट श्रृंखला के शुरुआती मैच के पहले दिन 8 विकेट पर 393 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 14 रन बना चुकी थी। डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा पिच पर टिके हैं।

इंग्लैंड ने बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन चोट से वापसी कर रहे जोश हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज बेन डकेट को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच करवाया। मैच की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर चौका जड़ने वाले जैक क्राउली (61) ने 56 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान ओली पोप (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी कर मैच में इंग्लैंड की वापसी करायी।

इंग्लैंड के उपकप्तान पोप को अनुभवी लियोन ने पगबाधा किया। कमिंस के खिलाफ क्राउली के चौके से इंग्लैंड ने 21वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया।

इस सत्र की आखिरी गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने क्राउली को पवेलियन की राह दिखायी।

जो रूट औऱ बेरिस्टो ने उस समय मोर्चा संभाला जब दिन के दूसरे सत्र में हैरी ब्रुक (32) और कप्तान बेन स्टोक्स (एक) के विकेट टीम ने एक रन के अंदर गंवा दिये। इंग्लैंड ने दिन के पहले सत्र में तीन विकेट पर 124 रन बनाए थे। इस दौरान टीम ने ‘बाजबॉल’ रणनीति को पूरी तरह लागू करने की जगह सावधानी से बल्लेबाजी करने पर ध्यान दिया और इस सत्र में 12 चौके लगाने के साथ दौड़ कर रन चुराने पर जोर दिया।

दूसरे सत्र में रूट के साथ देने क्रीज पर आये ब्रुक ने आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंन रूट के साथ तेजी से अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (71 रन पर दो विकेट) ने ब्रुक को बोल्ड कर तोड़ा। ब्रुक बदकिस्मत रहे कि गेंद उनकी जांघ पर लगने के बाद हवा में उछली और टप्पा खाने के बाद टर्न लेती हुई विकेटों से टकरा गयी।

अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड (44 रन पर दो विकेट) ने स्टोक्स को विकेट के पीछे कैच कराया। इस समय इंग्लैंड का स्कोर स्कोर पांच विकेट पर 176 रन था। बेरिस्टो 78 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जो रूट ने अपनी पारी की रफ्तार बढ़ाई और अपना 30वां टेस्ट शतक पूरा किया। रूट 118 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी 393/8 के स्कोर पर कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित करने का फैसला सुना दिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम जवाब देने उतरी और उन्होंने दिन का खेल समाप्त होने तक 14 रन बना लिए थे। डेविड वॉर्नर 8 रन औऱ उस्मान ख्वाजा 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इस मैच में इंग्लैंड के हरफनमौला मोईन अली टेस्ट संन्यास से वापसी करते हुए करीब दो साल में पहला मैच खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल स्टार्क की जगह हेजलवुड को चुना है । वह कमिंस और बोलैंड के साथ तेज आक्रमण की कमान संभाल रहे है। आस्ट्रेलिया ने 2001 के बाद से इंग्लैंड में एशेज श्रृंखला नहीं जीती है लेकिन हाल ही में भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियन बनी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited