Ashes 2023: इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने जड़ा 30वां टेस्ट शतक, बनाए ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड

Joe Root Century, ENG vs AUS 1st Test, Ashes 2023: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और मेजबान इंग्लैंड के बीच शुक्रवार को शुरू हुई एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर जमकर दबदबा बनाया। इसका मुख्य कारण बने इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट जिन्होंने अपना 30वां टेस्ट शतक जड़ा और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

ENG vs AUS 1st Test, Joe Root scores 30th test century

जो रूट ने जड़ा 30वां टेस्ट शतक (AP)

मुख्य बातें
  • इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पहला एशेज टेस्ट
  • जो रूट ने जड़ा 30वां टेस्ट शतक
  • कई रिकॉर्ड लिस्ट में नाम दर्ज कराया
ENG vs AUS 1st Test, Joe Root Century: एशेज टेस्ट सीरीज 2023 का आगाज बेमिसाल अंदाज में हुआ है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच बर्मिंघम में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। उनकी तरफ से कुछ बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं, लेकिन असल धमाल मचाया उनके स्टार खिलाड़ी व पूर्व कप्तान जो रूट ने, जिन्होंने अपना 30वां टेस्ट शतक जड़ने के साथ-साथ कई रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया।
मेजबान इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड की तरफ से जैक क्रॉली (61) और जॉनी बेरिस्टो (78) ने अच्छी पारियां खेलीं लेकिन बाकी के बल्लेबाजों के विकेट गिरते जा रहे थे। वहीं, एक छोर पर जो रूट ने ऐसा खूंटा गाड़ा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैरान-परेशान रह गए।
धमाकेदार शतकीय पारी
जो रूट ने सबसे पहले 74 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। उसके बाद उन्होंने पारी की रफ्तार बढ़ाई और 145 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। ये रूट के टेस्ट करियर का 30वां शतक साबित हुआ। इंग्लैंड ने सभी को चौंकाते हुए 393/8 के स्कोर पर पहले ही दिन पारी घोषित करने का फैसला सुना दिया। ऐसे में जो रूट 152 गेंदों में नाबाद 118 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उनकी इस पारी में 7 चौके और 4 छक्के शामिल रहे।
रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई
- अब फैब-4 (स्मिथ, रूट, विलियमसन, विराट) में टेस्ट शतकों के मामले में जो रूट दूसरे नंबर पर हैं। वो सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (31) से पीछे हैं।
- इस शतक के साथ जो रूट का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबा इंतजार भी खत्म हुआ। उन्होंने 8 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ा है। आखिरी बार ऐसा 2015 में किया था।
- इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों में जो रूट दूसरे नंबर पर हैं और अब वो शीर्ष पर मौजूद पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक (33) से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं।
- मौजूदा सक्रिय क्रिकेटरों में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में जो रूट अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर 46 शतक अपने नाम कर लिए हैं। इस कड़ी में उन्होंने शुक्रवार को डेविड वॉर्नर (45 शतक) को पीछे छोड़ा। इस लिस्ट में टॉप पर 75 शतकों के साथ विराट कोहली जमे हुए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited