SL vs BAN, Asia Cup 2023: श्रीलंका ने जीत के साथ की शुरुआत, बांग्लादेश को 5 विकेट से रौंदा

श्रीलंका ने बांग्लादेश को 5 विकेट के अंतर से एशिया कप के अपने पहले मुकाबले में मात देकर एशिया कप 2023 में विजयी शुरुआत की है।

SL vs BAN

श्रीलंका बनाम बांग्लादेश

पेल्लीकेले: श्रीलंका ने बांग्लादेश को एशिया कप 2023 के दूसरे और अपने पहले मुकाबले में 5 विकेट के अंतर से मात देकर धमाकेदार शुरुआत की है। बांग्लादेश ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। उसके इस फैसले को युवा तेज गेंदबाज मतीशा पथिराना और महीष तीक्ष्णा ने शानदार गेंदबाजी करके गलत साबित कर दिया। बांग्लादेश की टीम 42.4 ओवर में 164 रन बनाकर ढेर हो गई। ऐसे में जीत के लिए मिले 165 रन के लक्ष्य को 5 विकेट शेष रहते 39 ओवर में हासिल कर लिया।

15 रन पर श्रीलंका ने गंवा दिए थे 2 विकेट

जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। 3.3 ओवर में 15 के स्कोर पर श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाज दुमुथ करुणारत्ने(1) और पथुम निशंका(14) पवेलियन लौट गए। ऐसे में कुशल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन 43 के स्कोर पर कुशल मेंडिस को बोल्ड करके कप्तान शाकिब ने श्रीलंका को तीसरा झटका दे दिया।

सदीरा और असलंका के बीच हुई मैच जिताऊ साझेदारी

43 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असलंका ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 78 (119) रन की साझेदारी करके स्कोर को 121 रन तक पहुंचा दिया। सदीरा के 54 रन बनाकर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए धनंजय डिसिल्वा भी शाकिब की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान दसुन शनाका ने असलंका के साथ मिलकर जीत की औपचारिकताएं जल्दी पूरी कर दीं। अंत में असलंका (58) और शनाका 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

श्रीलंका को मिला था 165 का लक्ष्य

एशिया कप 2023 के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका के सामने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.4 ओवर में 164 रन का लक्ष्य रखा था। नजमल हसन शंटो बांग्लादेश के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने 89(122) रन की पारी खेली। उनके अलावा और कोई बांग्लादेशी बल्लेबाज 20 रन से आगे नहीं बढ़ सका। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट चटकाते हुए बांग्लादेश के ऊपर दबाव बनाए रखा और उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

36 रन पर बांग्लादेश ने गंवाए 3 विकेट

श्रीलंका ने बांग्लादेश के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को शुरुआत में ही गलत साबित कर दिया। पारी के दूसरे ही ओवर में महीष तीक्ष्णा ने तंजीद हुसैन को एलबीडब्लू करके पहली सफलता श्रीलंका को दिलाई। वो अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद आठवें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद नईम(16) को धनंजय डिसिल्वा ने पथुम निशंका के हाथों कैच कराकर टीम को दूसरी सफलता दिलाई। पारी के 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान शाकिब विकेट के पीछे पथिराना की गेंद पर शानदार तरीके से लपके गए और बांग्लादेश का स्कोर 36 रन पर तीन विकेट हो गया।

नजमुल हसन शंटो ने पारी को संभाला

36 रन पर 3 विकेट गंवान के बाद बांग्लादेश की टीम बैकफुट में नजर आने लगी। ऐसे में नजमुल हसन शंटो ने एक छोर पर खूंटा गाड़ लिया। इसके बाद दूसरे छोर पर युवा तौहीद हृदोय ने दिया और टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। 24वें ओवर की आखिरी गेंद पर दसुन शनाका ने हृहोय को एलबीडब्लू करके इस साझेदारी(59) को तोड़ दिया। ऐसे में अनुभवी मुश्फिकुर रहीम बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे और टीम को 100 रन के पार शंटो के साथ मिलकर पहुंचाया। लेकिन 127 के स्कोर पर वो पथिराना की गेंद पर थर्ड मैन बाउंड्री पर अपर कट शॉट खेलने की कोशिश में लपके गए। 127 रन पर बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन लौट गई।

शतक से चूके शंटो, पथिराना ने जड़ा विकेटों का चौका

शंटो ने अपना अर्धशतक 66 गेंद में 4 चौके की मदद से पूरा किया। लेकिन लगातार विकेटों की पतझड़ के बीच वो भी 89 रन बनाकर तीक्ष्णा की गेंद पर बोल्ड हो गए। अंत में 42.4 ओवर में 164 रन पर बांग्लादेश की पारी ढह गई। मतीशा पथिराना श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 32 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं 2 विकेट महीष तीक्ष्णा के खाते में गए। 1-1 सफलता धनंयज डिसिल्वा, दुनिथ वेलालागे और दसुन शनाका को मिला।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited