Asian Games में नेपाल ने मचाया धमाल! T-20I में रच दिए पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, ये प्लेयर्स बनकर उभरे स्टार्स

Asian Games: चीन के हांगझोउ में खेलों की क्रिकेट स्पर्धा में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नेपाली टीम 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गई। साथ ही उसने मंगोलिया के खिलाफ मैच में तीन विश्व रिकॉर्ड्स भी बनाए।

Nepal Cricket

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Asian Games: एशियन गेम्स में नेपाल की क्रिकेट टीम ने बुधवार (27 सितंबर, 2023) को जमकर धमाल मचाया है। टीम के तीन बल्लेबाजों ने अपनी बैटिंग का कमाल दिखाते हुए कुछ बड़े और ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स बनाए। चीन के हांगझोउ में खेलों की क्रिकेट स्पर्धा में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नेपाली टीम 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गई। साथ ही उसने मंगोलिया के खिलाफ मैच में पांच विश्व रिकॉर्ड्स भी बनाए।
19 बरस के बाएं हाथ के बल्लेबाज कुशाल मल्ला ने सिर्फ 34 गेंद में टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज शतक पूरा किया। उन्होंने डेविड मिलर और रोहित शर्मा के संयुक्त रूप से पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 35 गेंद में शतक बनाया था।
तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुशाल ने 12 छक्कों और आठ चौकों से नाबाद 137 रन की पारी खेली जिससे नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 314 रन बनाए जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सर्वाच्च स्कोर है।
नेपाल के पांचवें नंबर के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी ने सिर्फ नौ गेंद में अर्धशतक बनाकर युवराज सिंह के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। युवराज ने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व टी20 मैच में 58 रन की पारी खेलने के दौरान 12 गेंद में अर्धशतक बनाया था। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वोच्च टीम स्कोर का पिछला रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था जिसने 23 फरवरी 2019 को आयरलैंड के खिलाफ तीन विकेट पर 278 रन बनाए थे।
- Kushal Malla ने टी-20 इंटरनेशनल की सबसे तेज सेंचुरी जड़ी। यह कारनामा उन्होंने सिईफ 34 बॉल्स में किया।
- Dipendra Singh ने इसी फॉर्मैट का सबसे तेज अर्धशतक जमाया। ऐसा उन्होंने सिर्फ नौ गेंदों में किया।
- नेपाली क्रिकेट टीम ने 300 रन के पार जाते हुए टी-20 इंटरनेशनल फॉर्मैट का सबसे बड़ा स्कोर (20 ओवर्स में 314) खड़ा किया।
- नेपाल ने यह मुकाबला 273 रनों से जीता, जो कि अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस फॉर्मैट में रनों के लिहाज से इतनी बड़ी जीत किसी भी टीम को अब तक नहीं मिली थी।
- मैच के दौरान नेपाल की टीम की ओर से सर्वाधिक छक्के (26 छक्के) भी लगाए गए और इसी से जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited