AUS vs SA 2nd Test: पहले ही दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कहर, सस्ते में सिमटी दक्षिण अफ्रीकी टीम

Australia (AUS) vs South Africa (SA) 2nd Test Day 1 Highlights: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मेलबर्न में आज से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने पहली पारी में मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 189 रन पर समेटकर जोरदार शुरआत की है।

aus_sa_2nd_test

ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट (AP)

Australia vs South Africa 2nd Test Day 1 Highlights: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सोमवार से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू हुआ। मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इसका नतीजा भी पहली पारी में नजर आया जहां ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 189 रन पर समेट दिया। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक विकेट गंवाते हुए 45 रन बना लिए थे। वे अब भी 144 रन पीछे हैं।

मैच में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए गए दक्षिण अफ्रीका ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की हरी पिच पर दक्षिण अफ्रीका ने सतर्क शुरुआत की। सरेल एरवी (18) और थ्यूनिस डी ब्रुइन (12) का विकेट गंवाने के बाद उसका स्कोर दो विकेट पर 56 रन था। एक साल पहले मेलबर्न पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बोलैंड ने एरवी को पहली स्लिप में कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। डी ब्रुइन 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ग्रीन की गेंद पर पुल करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमा दिया।

दो गेंदों में दो विकेट गंवाए

इसके बाद टीम ने एक ही स्कोर पर स्टार्क की लगातार दो गेंदों दो विकेट गंवा दिए। कप्तान डीन एल्गर (26) लंच से एक ओवर पहले जोखिम भरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए। स्टार्क ने अगली गेंद पर तेंबा बावुमा (1) को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना पहला विकेट लिया और फिर लंच के बाद जोंडो का मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया जिन्होंने इससे पहले एल्गर को सीधे थ्रो पर रन आउट किया था।

ये भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ही दिन रौंदा, मैच में गिरे 34 विकेट

67 रन पर गंवाए 5 विकेट

एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट पर 67 रन था। दक्षिण अफ्रीका ने लंच तक 58 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए थे। दूसरे सत्र के शुरू में ही खाया जोंडो (पांच) का विकेट गंवाने से वह गहरे संकट में पड़ गया था।

वेरीने-जानसेन ने साझेदारी से संभाला, लेकिन ग्रीन की गेंदों ने कहर बरपाया

इसके बाद, काइल वेरीने और मारको जानसेन ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और फिर टीम को दूसरे सत्र में कोई झटका नहीं लगने दिया। वेरीने और जानसेन दोनों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। वेरीने ने 52 जबकि जानसेन ने 59 रन बनाए, लेकिन फिर कैमरन ग्रीन (Cameron Green) का कहर शुरू हुआ और उन्होंने काइल वेरीने और जानसेन दोनों को कैच आउट कराते हुए दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 7 विकेट पर 182 रन कर दिया। ग्रीन ने इसके बाद कगिसो रबाडा (4) को बोल्ड कर दिया।

अंतिम 5 विकेट 10 रन के अंदर गिरे

इसके बाद सफर थमा नहीं और दक्षिण अफ्रीकी पारी लड़खड़ाती चली गई। ल्योन ने केशव महाराज को आउट किया जबकि अंतिम विकेट के रूप में ग्रीन ने लुंगी एनगिडी को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस तरह अंतिम 5 विकेट 10 रन के अंदर गिर गए और दक्षिण अफ्रीकी टीम 189 रन पर ऑलआउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में खोया पहला विकेट

जवाब देने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ओपनर उस्मान ख्वाजा (1) के रूप में अपना पहला विकेट पारी के सातवें ओवर में गंवा दिया। ख्वाजा को कगिसो रबाडा ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया। दिन का खेल समाप्त होने पर डेविड वॉर्नर (नाबाद 32) और मार्नस लाबुशेन (नाबाद 5) पिच पर टिके हुए थे। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 1 विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited