ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टेस्‍ट के दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, मैच में गिरे कुल 34 विकेट

Australia vs South Africa 1st test: ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच गाबा स्‍टेडियम पर खेला गया पहला टेस्‍ट मैच केवल दो दिन में ही समाप्‍त हो गया। इस मुकाबले में कुल 34 विकेट गिरे। ऑस्‍ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

pat cummins

ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम

मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • ऑस्‍ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्‍ट में कुल 34 विकेट गिरे
ब्रिस्‍बेन: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के बीच ब्रिस्‍बेन के द गाबा स्‍टेडियम पर खेले गए पहले टेस्‍ट का नतीजा केवल 2 दिन में ही निकल आया। ऑस्‍ट्रेलिया ने रविवार को पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरे दिन के तीसरे सत्र में जीत के लिए 34 रन का लक्ष्‍य मिला था, जिसे उसने चार विकेट खोकर हासिल किया।
इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और उनकी पहली पारी 152 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 218 रन पर सिमटी। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 66 रन की बढ़त बना ली थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी केवल 99 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह मेजबान टीम को जीत के लिए 34 रन का आसान लक्ष्‍य मिला। हालांकि, कगिसो रबाडा ने कंगारू बल्‍लेबाजों को परेशान किया और चार विकेट चटकाए। ऑस्‍ट्रेलिया ने कड़े संघर्ष के बाद चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

एक दिन में गिरे 19 विकेट

ऑस्‍ट्रेलिया ने रविवार को अपनी पहली पारी 145/5 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। ट्रेविस हेड (92) और कैमरून ग्रीन (18) ने छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। यानसेन ने ग्रीन को इर्वी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर में एक रन का इजाफा हुआ था कि यानसेन ने हेड को वेरेनी के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। हेड 8 रन से अपना शतक चूक गए। उन्‍होंने 96 गेंदों में 13 चौके और एक छक्‍के की मदद से 92 रन बनाए।
यहां से एलेक्‍स कैरी (22*) और मिचेल स्‍टार्क (14) ने आठवें विकेट के लिए 31 रन जोड़कर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। एनगिडी ने स्‍टार्क का कैच अपनी गेंद पर पकड़कर इस साझेदारी को तोड़ा। मिर रबाडा ने पैट कमिंस और नाथन लियान को खाता नहीं खोलने दिया और ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 218 रन पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। मार्को यानसेन को तीन विकेट मिले। एनरिच नॉर्ट्जे ने दो जबकि लुंगी एनगिडी को एक विकेट मिला।

सिर्फ 3 बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में बना पाए रन

पहली पारी में 66 रन से पिछड़ी दक्षिण अफ्रीका के दूसरी पारी में भी हाल खराब रहे। डीन एल्‍गर को कमिंस ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया जबकि रासी वान डर डुसैन को स्‍टार्क ने बिना खाता खोले बेहतरीन इनस्विंग पर आउट किया। सारेल इर्वी (3) को कमिंस ने ग्रीन के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को तीसरा झटका दिया। 5 रन पर तीन विकेट गंवाकर नाजुक स्थिति से जूझ रही दक्षिण अफ्रीका को संवारने की कोशिश टेंबा बावुमा (29) और खाया जोंडो (36*) ने की।
दोनों ने चौथे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। लियोन ने बावुमा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज पूरी तरह हावी हो गए। स्‍कॉट बोलैंड ने काइल वेरेनी और मार्को यानसेन को खाता भी नहीं खोलने दिया। जबकि कमिंस ने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को 37.4 ओवर में 99 रन पर ढेर कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। मिचेल स्‍टार्क और स्‍कॉट बोलैंड को दो-दो विकेट मिले। नाथन लियोन के खाते में एक विकेट आया।

रबाडा ने किया परेशान

34 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को कगिसो रबाडा ने खूब परेशान किया। रबाडा ने उस्‍मान ख्‍वाजा (2), डेविड वॉर्नर (3), स्‍टीव स्मिथ (6) और ट्रेविस हेड (0) को अपना शिकार बनाया। ऑस्‍ट्रेलिया ने चार विकेट गंवाकर लक्ष्‍य हासिल किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। अब दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्‍ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited