Women's T20 World Cup 2024: हरमनप्रीत कौर ने बताया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने कैसे गंवाई जीतती बाजी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप 2024 के लीग मुकाबले में भारतीय टीम को 9 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। करो या मरो वाले करीबी मुकाबले में हार की वजह कप्तान हरमनप्रीत कौर ने साझा की है।

Harmanpreet Kaur

हरमनप्रीत कौर

मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को मिली 9 रन से हार
  • 152 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत बना पाया 142 रन
  • आखिरी ओवर में टीम इंडिया नहीं बना सकी जीत के लिए 14 रन
शारजाह: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को शारजाह में खेले गए टी20 विश्व कप के अहम ग्रुप मुकाबले में 9 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 151 रन का स्कोर खड़ा किया था। ऐसे में जीत के लिए 152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को हरमनप्रीत कौर की 54 (47) रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने के बावजूद 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन बना सकी और 9 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 14 रन बनाने थे लेकिन टीम इंडिया के खिलाड़ी दबाव में बिखर गए केवल चार रन अंतिम 6 गेंद में बना सके। वहीं भारत ने 4 विकेट भी अफरा-तफरी में गंवा दिए।

परिस्थिति के मुताबिक योजना बनाने में सक्षम है ऑस्ट्रेलिया

करो या मरो के मुकाबले में करीबी अंतर से हार का सामना करने के बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा, उनके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो पावर प्ले में रन बना सकते हैं। उनके पास कोई निश्चित योजना नहीं है वो पिच के अनुसार, परिस्थिति के अनुसार अपनी योजना बनाने में सक्षम हैं और उसके मुताबिक खेल सकते हैं।

दोनों टीमों के बीच क्या रहा अंतर

हरमनप्रीत ने आगे कहा, मुझे लगता है कि हमने भी बहुत अच्छी योजना बनाई थी। ऐसा नहीं था कि हम बगैर किसी प्लान के खेल रहे थे। हम 20वें ओवर तक मैच में बने हुए थे। मुझे लगता है कि उनके और हमारे बीच का अंतर यह रहा कि उन्होंने हमें आसान रन नहीं दिए। उनकी टीम के निश्चित रूप से अनुभव है वो एक साथ कई विश्व कप खेले हैं। यही कुछ ऐसा है जो उन्हें एक महान टीम बनाता है।

क्यों करना पड़ा आखिरी वक्त में बदलाव

टॉस के वक्त टीम में किए गए बदलाव पर टिप्पणी करते हुए भारतीय कप्तान ने कहा, यह कुछ ऐसा है जो आपके नियंत्रण में नहीं है। आपको हमेशा इस टूर्नामेंट के लिए अपने 13वें या 14वें खिलाड़ी को तैयार रखना होगा। राधा वहां थी और उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। उन्हें पता था कि वह आज नहीं खेलने वाली हैं। लेकिन उन्हें मौका मिला तो वो पूरी तरह गेम में भीं और उन्होंने दबाव बनाया। उन्होंने हम उस वक्त विकेट दिलाए जब उसकी जरूरत थी। आपको टीम में ऐसे खिलाड़ी की हमेशा जरूरत रहती है जब आपको जरूरत है वो हाजिर हैं।

दीप्ति और मैं नहीं बना पाए कमजोर गेंदों में रन

शारजाह की परिस्थितियो के बारे में हरमन ने कहा, परिस्थितियों के लिहाज से देखें तो हमने अच्छा प्रदर्शन किया। हम जानते हैं कि ये एक मुश्किल टूर्नामेंट है। जब मैं और दीप्ति बल्लेबाजी कर रहे थे उस दौरान हम कुछ कमजोर गेंदों का अच्छी तरह फायदा नहीं उठा सके। हम बाउंड्री की संख्या पर लगाम लगा लेते तो मैच में बने रहते। हम मैच में पूरे समय बने रहे, हम उनके अनुभव से अच्छी तरह वाकिफ हैं उन्हें अच्छी तरह मालूम है कि इस तरह के मैच कैसे जीते जाते हैं। हमें उनसे ये चीज सीखनी चाहिए।

जो होगा हकदार वो खेलेगा सेमीफाइनल

चार मैच में से दो में जीत और दो में हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं के बारे में हरमन ने कहा, हमने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जो कर सकते थे सबकुछ किया लेकिन कुछ चीजें हमारे नियंत्रण में नहीं हैं। अगर हमें एक और मैच खेलने का मौका मिलता है तो वो शानदार होगा। लेकिन जो टीम वहां पहुंचने की हकदार होगी वो वहां पहुंच जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited