ICC TEST RANKING: ताजा टेस्ट रैंकिंग में दो भारतीय खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा

ICC Test Rankings: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग का ऐलान हो गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट के बाद दो भारतीय गेंदबाजों अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को जबरदस्त फायदा मिला है। वहीं इन ताजा रैंकिंग्स में इंग्लैंड-पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैचों के नतीजों को भी शामिल किया गया है।

Kuldeep_Yadav_Axar_Patel

कुलदीप यादव और अक्षर पटेल (AP)

तस्वीर साभार : भाषा
भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल बुधवार को यहां जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में 20 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 18वें पायदान पर पहुंच गए जबकि स्पिनर कुलदीप यादव 19 स्थान आगे बढ़कर 49वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के पहले मैच में 113 रन देकर आठ विकेट चटकाने के लिए कुलदीप को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उनके 455 रेटिंग अंक हैं।
अक्षर ने मैच में पांच विकेट चटकाए और वह 650 अंक के साथ शीर्ष 20 गेंदबाजों में जगह बनाने में सफल रहे हैं। चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (चौथे) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (पांचवें) शीर्ष पांच में बने हुए हैं। बल्लेबाजों की सूची में अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और युवा शुभमन गिल दोनों 10 स्थान के फायदे से क्रमश: 16वें और 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
बांग्लादेश के खिलाफ पिछले हफ्ते पहले टेस्ट में पुजारा ने 90 और 102 रन की पारियां खेली जिससे वह 664 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष 20 में वापसी करने में सफल रहे हैं। पहले मैच में शतक जड़ने वाले एक अन्य भारतीय गिल 517 अंक के साथ 54वें स्थान पर हैं। पहली पारी में 86 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर 11 स्थान आगे बढ़कर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे स्थान के साथ भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं।
अंगूठे की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर रहे कप्तान रोहित शर्मा नौवें जबकि दिग्गज विराट कोहली एक स्थान के फायदे से 12वें नंबर पर हैं।
कराची में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के अंतिम मैच में दो अर्धशतक जड़ने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर हैं। बाबर ने 78 और 54 रन की पारियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ा जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में दो पारियों में 36 और छह रन ही बना पाए थे।
एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैकिंग में चौथे स्थान पर काबिज बाबर टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे मार्नस लाबुशेन से 61 अंक पीछे हैं। ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 92 रन के साथ मैच के शीर्ष स्कोरर रहे ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड तीन स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने करियर में पहली बार 800 रेटिंग अंक की उपलब्धि हासिल की। इससे पहले वह इस साल जनवरी में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचे थे।
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (तीन स्थान के फायदे से 23वें), दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा (आठ स्थान के फायदे से 24वें) और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (चार स्थान के फायदे से 37वें) की बल्लेबाजी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। पाकिस्तान के खिलाफ तीनों टेस्ट में शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के हैरी ब्रूक पहली बार शीर्ष 50 में जगह बनाने में सफल रहे।
गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा चार स्थान के फायदे से तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने गाबा टेस्ट की दोनों पारियों में चार-चार विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट की जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत दूसरे स्थान पर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited