EXCLUSIVE: वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद 'बापू' अक्षर पटेल का पहला इंटरव्यू, तमाम सवालों पर खुलकर दिलचस्प जवाब दिए

Axar Patel Exclusive Interview: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद स्वदेश लौटी टीम इंडिया इस समय आराम के मोड में है। भारत को ऐतिहासिक सफलता दिलाने के बाद आराम बनता भी है। इसी बीच टीम के किसी पहले खिलाड़ी ने टाइम्स नाउ नवभारत को खुलकर इंटरव्यू देते हुए तमाम सवालों के दिलचस्प जवाब दिए हैं।

Axar Patel Exclusive Interview

अक्षर पटेल का खास इंटरव्यू

मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 की चैंपियन टीम इंडिया
  • चैंपियन भारतीय टीम के ऑलराउंडर अक्षर पटेल का खास इंटरव्यू
  • टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में अक्षर ने कई सवालों के जवाब दिए
Axar Patel Exclusive Interview: टीम इंडिया ने 29 जून 2024 को बारबडोस में दक्षिण अफ्रीकी टीम को टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में मात देकर खिताब जीता और इतिहास रचा। ये भारत का टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में दूसरा खिताब साबित हुआ। इससे पहले टीम इंडिया ने एम एस धोनी की अगुवाई में 2007 में टूर्नामेंट का पहला संस्करण जीता था। फिर 17 साल के इंतजार के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में ये कमाल हुआ है। टीम में तकरीबन सभी खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अपना-अपना अहम योगदान दिया। इन्हीं में शामिल थे 'बापू' के नाम से मशहूर ऑलराउंडर अक्षर पटेल जिन्होंने गेंद और बल्ले, दोनों से अपना दम दिखाया।
टी20 विश्व कप 2024 के बाद अब तक टीम के किसी भी खिलाड़ी ने हर मुद्दे पर बात करते हुए इंटरव्यू नहीं दिया है, लेकिन अक्षर पटेल ने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर टाइम्स नाउ नवभारत की करिश्मा सिंह से बातचीत की है और इस इंटरव्यू में उन्होंने विश्व कप जीत और उसके बाद के ऐतिहासिक जश्न पर अपनी भावनाओं को खुलकर सामने रखा है। ये हैं उस इंटरव्यू के कुछ खास अंश।

सवालः अक्षर, कुछ दिन हो गए, विश्व कप जीतकर इतिहास रचने का एहसास कैसा है?

अक्षरः मैं अभी भी सपना जी रहा हूं। मैं ऋषभ और सिराज से बात करता हूं और हम अभी भी मानसिक रूप से बारबाडोस में हैं। यह मेरे लिए क्रिकेट का सबसे अवास्तविक अनुभव है। और भी अनुभव हुए हैं लेकिन इसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती है। विश्व कप जीतने की याद हमेशा मेरे लिए शीर्ष पर रहेगी।

सवालः अक्षर, भारतीय टीम के स्वागत के बारे में बात करते हैं, हमें इसके बारे में थोड़ा बताएं, पीएम से मुलाकात, मरीन ड्राइव ओपन बस परेड का अनुभव कैसा रहा?

अक्षरः जब हम तूफान में फंसे थे तो हम विश्व कप जीत के बारे में सोचते रहे लेकिन जब हम दिल्ली में उतरे हमें अहसास हो गया कि लोग जीत को भूले नहीं हैं, वे जश्न मनाना चाहते हैं। भले ही हम 2-3 दिन लेट थे, फिर भी दिल्ली हवाई अड्डे से होटल तक हमने जो रिसेप्शन देखा यह अवास्तविक लगा। हम पीएम हाउस गए, सभी ने वीडियो देखे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री से अकेले में बात करने का मौका मिलेगा और उनके साथ हमारे व्यक्तिगत क्रिकेट क्षणों पर चर्चा होना बहुत खास था। उन्होंने हम सभी के साथ तस्वीरें लीं। वह हम सभी की बातें बड़े ध्यान से सुन रहे थे और यह एक बहुत ही अलग अनुभव था। जैसे ही हम मुंबई पहुंचे तो यह अद्भुत लगा। एयरो ब्रिज पर काफी जगह थी हमारे चलने के लिए लेकिन जैसे ही जनता ने हमें देखा तो वे चिल्लाने लगे और उत्साह बढ़ने लगा। हर किसी को देखने के लिए वहां था। पुलिस को हमें लाउंज तक ले जाना भी मुश्किल हो गया। हमारी
बस हवाई अड्डे से रवाना हुई और मुझे लगा कि हवाई अड्डे पर केवल एक ही बस थी और हर कोई बस हमें देख रहा था, मुझे कभी भी ऐसा कुछ अनुभव नहीं हुआ, हम आईपीएल, द्विपक्षीय मैच खेलते हैं लेकिन यहां ऐसा महसूस हो रहा था कि सड़क पर केवल हम ही हैं, कारें विपरीत दिशा में रुक गई थीं। हर कोई बस हमारा इंतजार कर रहा था। मरीन ड्राइव में जो हुआ उसका मैं कभी शब्दों में वर्णन नहीं कर पाऊंगा, मैंने ऐसे दृश्य कभी नहीं देखे, मैंने उन प्रशंसकों के साथ आनंद लिया जो शहर के सभी हिस्सों से एकत्र हुए थे। यह बहुत गौरवपूर्ण क्षण था।

सवालः अक्षर, टीम बस और क्रिकेटरों की एक झलक पाने के लिए कई फैंस पेड़ों पर चढ़ गए थे, क्या भारतीय क्रिकेट के लिए दीवानगी सबसे आगे नहीं है?

अक्षरः जाहिर तौर पर हमें उनका सम्मान करना था लेकिन वहां बहुत सारे लोग थे। लेकिन बारिश हो रही थी। हमारी उड़ान लेट होने के बावजूद भी लोग हमारे स्वागत के लिए बड़ी संख्या में आ रहे थे। ऐसा लगा जैसे पूरा देश एक साथ था और हमारे साथ जश्न मना रहा था। सभी खिलाड़ी केवल आनंद ले रहे थे, प्रशंसकों की ओर हाथ हिला रहे थे। मैंने कभी नहीं सोचा था कि बिना किसी मैच के आयोजन के मैं पूरा वानखेड़े स्टेडियम भरा हुआ देखूंगा। फैंस वफादार होते हैं और आप इसे देख सकते हैं। जब हम हारते हैं तो वे निराश होते हैं लेकिन जब हम जीतते हैं तो वे हमारे साथ जश्न मनाते हैं। यह एक विशेष बंधन है। मैं 29 जून 2024 को कभी नहीं भूलंगा।

सवालः अक्षर, टीम का माहौल शानदार था, एक परिवार जैसा महसूस हो रहा था?

अक्षरः ऐसा नहीं है कि माहौल सिर्फ विश्व कप के लिए बनाया गया था, इस पर पिछले 2 साल से काम चल रहा था। जब हम वनडे विश्व कप हारे थे तो माहौल वैसा ही था। परिणाम मायने नहीं रखता, प्रक्रिया मायने रखती है और यही भारतीय टीम का मंत्र रहा है।। हम जो कर सकते थे उसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे और बाकी सब चलता रहता है। टीम संस्कृति ऐसी ही रही है, इसका समय के साथ निर्माण होता है और हर कोई एक-दूसरे की सफलता का आनंद लेता है। चाहे वो फील्डिंग सेरेमनी हो जहां सिर्फ एक खिलाड़ी सफल हो रहा होता है लेकिन सब जश्न मना रहे होते हैं।मैदान पर किसी भी क्षण का जश्न दूर से नहीं बल्कि नजदीक से मनाया जाता है। टीम एक लक्ष्य की ओर काम कर रही थी और जब से हमने विश्व कप शुरू किया है तब से कोई नकारात्मकता नहीं रही। यही ज़मीन पर और हमारे प्रदर्शन में भी नजर आया।

सवालः सोशल मीडिया पर प्यार का सैलाब देखा गया है, आपको प्यार से 'बापू' भी कहा जाता है, आपकी प्रतिक्रिया?

अक्षरः (हंसते हुए) मैं सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय व्यक्ति नहीं हूं। मेरी टीम मुझे हमेशा पोस्ट करने के लिए कहती है लेकिन मैंने सोशल मीडिया पर काफी मैसेज देखे हैं और मैं सभी के प्यार के लिए बहुत आभारी हूं। सिराज और सूर्या ने मुझे मेरे मीम्स दिखाए और हम सब हंस पड़े। यह अच्छा लगता है कि लोग हमसे इतना प्यार करते हैं। लेकिन विशेष रूप से मेरे लिए, जब मैं खेल रहा होता हूं तो मैं इसके बारे में नहीं सोचता, मैं यह सब उसके बाद देखता हूं। टूर्नामेंट ख़त्म हो गया है, जब विश्व कप शुरू हुआ तो मैंने अपना फोन बंद कर दिया - मैं बस टीम के सदस्यों के साथ शामिल था। इससे यह भी पता चलता है कि हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।(उनके प्रसिद्ध मीम के बारे में जहां उनका चेहरा महात्मा गांधी की तस्वीर पर लगाया गया है) हमारे देश में बहुत रचनात्मकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    Karishma Singh author

    Karishma Singh is a Special Correspondent with Times Now TV. In her career spanning over 7 years, she has covered the 2019 Cricket World Cup and speci...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited