टेनिस बॉल ने बदल दी अक्षर पटेल की तकदीर, बताया T20 में कैसे मिली सफलता

Axar Patel success mantra: भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दमदार वापसी के पीछे रा राज खोल दिया है। उन्होंने बताया है कि कैसे एक टेनिस बॉल के चलते उन्होंने इस फॉर्मेंट में अपनी तकदीर ही बदल दी।

axar patel

अक्षर पटेल (फोटो- AP)

Axar Patel success mantra: ऑलराउंडर अक्षर पटेल टी20 विश्व कप 2024 में भारत के लिए सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे। अक्षर ने टूर्नामेंट में खेल के तीनों विभागों में योगदान दिया और हर बार जब टीम मुश्किल में फंसी तो भारत के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई। बल्ले से अक्षर ने टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को जीत दिलाई। उनकी इस सफलता के पीछे उनकी मेहनत तो है ही साथ ही एक तरीका भी है जो कि उन्होंने अपना कर गेम चेंज कर दिया।
रवींद्र जडेजा के टी20आई प्रारूप में संन्यास लेने के बाद, अक्षर को ऑलराउंडर के लंबे समय तक रिप्लेसमेंट के रूप में देखा जा रहा है। अपने सफल टी20 विश्व कप अभियान के बाद, अक्षर ने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे टेनिस बॉल क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग खेलने से उन्हें आईसीसी टूर्नामेंट में दबाव को संभालने में मदद मिली।

टेनिस बॉल ने बदली तकदीर

क्रिकबज से बात करते हुए, अक्षर ने खुलासा किया कि टेनिस बॉल क्रिकेट में उनकी पृष्ठभूमि ने उन्हें हर तरह की गेंद के खिलाफ शॉट मारने के लिए तैयार किया। बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने अनुभवी गेंद के साथ बेहतर तकनीक सीखी, लेकिन यह टेनिस बॉल क्रिकेट ही था जिसने बल्ले के साथ उनकी मानसिकता को आकार दिया।

अक्षर पटेल ने खोला राज

अक्षर पटेल ने कहा कि "टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने से मेरी हिटिंग क्षमता पर असर पड़ा, क्योंकि इस फॉर्मेट में आप लगभग हर गेंद पर छक्का या चौका लगा सकते हैं, खास तौर पर 10-12 ओवर के छोटे गेम में। इसने मेरे शॉट सिलेक्शन को भी प्रभावित किया। शुरुआत में मैं मुख्य रूप से लेग साइड में गेंद को हिट करता था। हालांकि, जब मैंने सीजन बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया, तो मुझे हर गेंद को स्लॉग करने के बजाय स्विंग के साथ खेलने का महत्व समझ में आया। मैंने अपने हिटिंग एरिया को बढ़ाने पर काम किया, सीधे खेलने पर ध्यान केंद्रित किया और क्रॉस-बैटेड शॉट्स से बचा।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited