जानिए किसके नाम दर्ज है रणजी ट्रॉफी इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड ?

Who is BB Nimbalkar: भारत के घरेलू क्रिकेट इतिहास और रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड बीबी निंबालकर के नाम दर्ज है। जानिए कौन थे निंबालकर कब से कायम है उनका रणजी रिकॉर्ड?

BB-NIMBALKAR

बीबी निंबालकर

गुवाहाटी: मुंबई के स्टार बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने बुधवार को असम के खिलाफ मुकाबले के दूसरे दिन शानदार तिहरा शतक जड़ दिया। शॉ दुर्भाग्यशाली रहे और 383 गेंद में 379 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। रियान पराग ने उन्हें एलबीडब्लू आउट करके 400 रन की पारी खेलने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शामिल होने से रोक दिया। जिस धमाकेदार अंदाज में पृथ्वी बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वो रणजी ट्रॉफी इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

बीबी निंबालकर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

रणजी ट्रॉफी इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के पूर्व बल्लेबाज बी बी निंबालकर (BB Nimbalkar) के नाम दर्ज था। निंबालकर ने साल 1948-49 में महाराष्ट्र की ओर से काठियावाड़ के खिलाफ नाबाद 443* रन की पारी खेली थी। वो रणजी ट्रॉफी इतिहास में 400 रन के आंकड़े को पार करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

73 साल से काबिज है रिकॉर्ड

भाऊसाहेब बाबासाहेब निंबालकर की वह पारी उस दौर में सर डॉन बैडमैन की नाबाद 452* रन की पारी के बाद दूसरी सबसे बड़ी प्रथम श्रेणी पारी थी। आज भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट की चौथी सबसे बड़ी पारी है। रणजी ट्रॉफी में इतना बड़ा रिकॉर्ड कायम करने के बावजूद निंबालकर को टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। 73 साल से उनका ये रिकॉर्ड रणजी ट्रॉफी में कायम है।

ब्रैडमैन ने भेजा था पर्सनल नोट

निंबालकर के पास अपनी उस पारी के दौरान ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका था। लेकिन लंच के दौरान विरोधी टीम के कप्तान ठाकुर साहेब ऑफ राजकोट ने अपनी टीम को शर्मसार होने से बचाने के लिए हार स्वीकार कर ली थी और मैच समाप्त हो गया। इसके बाद सर डॉन ब्रैडमैन ने निंबालकर को पर्सनल नोट भेजकर उनकी पारी को अपनी पारी से बेहतर बताया था।

नहीं मिला भारत के लिए खेलने का मौका

निंबालकर ने अपने करियर में साल 1939-40 से 1964-65 के बीच कुल 80 मैच खेले। दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करने वाले निंबालकर ने इस दौरान 118 पारियों में 17 बार नाबाद रहते हुए 47.93 की औसत से 4841 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 22 अर्धशतक जड़े। इसी दौरान उन्होंने मध्यमतेज गेंदबाजी के दम पर 58 विकेट भी चटकाए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited