BAN vs IRE, 1st ODI: बांग्लादेश ने आयरलैंड को पहले वनडे में दी करारी मात, डेब्यू मैच में चमके तौहीद

बांग्लादेश ने आयरलैंड को सिलहट में शनिवार को खेले गए सीरीज के पहले वनडे में 183 रन के अंतर से करारी मात देकर सीरीज में 1-0 के अंतर से सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है।

Shakib-al-hasan-Towhid-Hridoy

शाकिब अल हसन और तौहीग हृदोय(साभार Bangladesh Cricket)

सिलहट: तमीम इकबाल की कप्तानी वाली बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को अपने घर पर पटखनी देने के बाद उनके पड़ोसी आयरलैंड के खिलाफ भी अपना विजय अभियान जारी रखा है। शनिवार को सिलहट में खेले गए सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान बांग्लादेश ने 183 रन के बड़े अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

बांग्लादेश ने खड़ा किया था 8 विकेट पर 338 का स्कोर
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 338 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 30.5 ओवर में महज 155 रन पर ढेर हो गई। डेब्यू मैच में 85 गेंद में 92 रन की पारी खेलने वाले तौहीद हृदोय को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

खराब रही बांग्लादेश की शुरुआत

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। कप्तान तमीम इकबाल तीसरे ओवर में 3 रन बनाकर अडेर की गेंद पर पॉल स्टर्लिंग के हाथों लपके गए। इसके बाद लिट्टन दास ने नजमुल हसन संटो के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर दास कर्टिस कैंफर का शिकार बने। उनका कैच भी स्लिप में स्टर्लिंग ने लपका। उन्होंने 26(31) रन बनाए। 2 विकेट 49 रन पर गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने बांग्लादेश के धाकड़ बल्लेबाज शाकिब अल हसन उतरे। लेकिन शंटो उनका साथ ज्यादा देर तक नहीं दे सके और 25 रन बनाकर मैक्ब्रेन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

सात हजारी बने शाकिब अल हसन

ऐसे में शाकिब का साथ देने डेब्यूटेंट तैहीद हृदोय आए। तौहीद ने शाकिब के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 135 (125) रन की साझेदारी की। 89 गेंद पर 93 रन की शानदार पारी खेलने के बाद शाकिब ह्यूम की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। अपनी इस पारी के दौरान शाकिब ने वनडे क्रिकेट में 7 हजार रन पूरे कर लिए।

डेब्यू मैच में चमके तौहीद, शतक से 8 रन से चूके

शाकिब के आउट होने के बाद तौहीद ने एक छोर संभाला और उन्होंने अनुभवी मुश्किफुर रहीम के साथ तेजी से बल्लेबाजी की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। इस दौरान तौहीद ने 55 गेंद पर 5 चौकों की मदद से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। मुश्फिकुर 26 गेंद में 44 रन की आतिशी पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। इसके दो गेंद बाद तौहीद डेब्यू मैच में शतक जड़ने से चूक गए। ह्यूम ने मुश्फिकुर को कैच कराने के बाद तौहीद को बोल्ड कर दिया। इसके बाद बांग्लादेश के पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम को 8 विकेट पर 338 रन तक पहुंचा दिया।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई आयरलैंड की पारी
जीत के लिए 339 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम को स्टीफन डोहेनी की जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। 12वें ओवर की दूसरी हेंद पर शाकिब अल हसन ने डोहेनी(34) को विकेट के पीछे कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके 6 गेंद बाद पॉल स्टर्लिंग भी विकेट के पीछे इबादत हुसैन की गेंद पर लपके गए। उन्होंने 22 रन बनाए। इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई और 76 रन पर 5 विकेट गंवाकर आयरलैंड की टीम मुश्किल नजर आने लगी।

डॉकरेल रहे सबस सफल आयरिश बल्लेबाज

ऐसे में कर्टिस कैंफर ने जॉर्ज डॉकरेल के साथ मिलकर आयरलैंड को 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन 109 के स्कोर पर कैंफर नसुम अहमद की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद फिर से विकेटों की झड़ लग गई। एक छोर डॉकरेल संभाले रहे। उन्होंने 47 रन पर 45 रन की पारी खेली और आयरलैंड के आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited