दलीप ट्रॉफी में खेलेंगे गिल, पंत, राहुल और जडेजा, कोहली-रोहित जैसे सितारों को मिली छूट

दलीप ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई ने टीमों का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को नहीं खेलने की छूट मिली है वहीं अन्य खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे।

Indian Cricket team

भारतीय क्रिकेट टीम

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • दलीप ट्रॉफी के लिए हुआ टीमों का ऐलान
  • 5 सितंबर से शूरु होगी ये प्रतियोगिता
  • भारत के स्टार खिलाड़ी खेलते आएंगे नजर
नई दिल्ली: सीनियर स्टार खिलाड़ी जैसे कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन को बेंगलुरु में पांच सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में खेलने से छूट मिली है जबकि राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इस प्रतियोगिता के लिए चार टीम का चयन करते हुए घरेलू मुकाबलों में प्रदर्शन करने वाले और संभावित प्रतिभाओं के बीच बढ़िया संतुलन बनाया है।

स्टार खिलाड़ी आएंगे खेलते नजर

इस टूर्नामेंट में अंतररराष्ट्रीय स्टार जैसे शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज खेलते नजर आयेंगे। टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव को भी चुना गया है जिन्होंने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट खेला था। सूर्यकुमार के अलावा अन्य ने टीम में जगह पक्की कर ली है। भारत की टी20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य विकेटकीपर ऋषभ पंत भी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। 2022 में हुई कार दुर्घटना से वापसी के बाद यह उनका पहला लाल गेंद वाला टूर्नामेंट होगा।

ईशान किशन भी आएंगे खेलते नजर

वहीं एक अन्य विकेटकीपर ईशान किशन भी इसमें खेलेंगे जिन्हें पिछले सत्र में इंडियन प्रीमियर लीग को प्राथमिकता देने और रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में नहीं खेलने के लिए बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंधित सूची से हटा दिया गया था। भारत की इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में अहम भूमिका निभाने वाले सरफराज खान और ध्रुव जुरेल के अलावा विकेटकीपर आर्यन जुयाल और अभिषेक पोरेल भी टीमों में शामिल होंगे।

विराट, रोहित, बुमराह और अश्विन को मिली छूट

भारतीय खिलाड़ियों का केवल एक ही मैच खेलना था इसलिये कोहली, रोहित, बुमराह और अश्विन को छूट दी गयी। पीटीआई ने इस छूट के बारे में 16 जुलाई को खबर दी थी। सूर्यकुमार टूर्नामेंट में रुतुराज गायकवाड़ की अगुआई वाली टीम सी का हिस्सा हैं जिसमें दो युवा तेज गेंदबाज अंशुल खंबोज और हिमांशु चौहान भी शामिल हैं। मोहम्मद सिराज और जडेजा टीम बी में शामिल होंगे जिसमें पंत, यशस्वी जायसवाल और वाशिंगटन सुंदर भी शामिल हैं जबकि शुभमन गिल टीम ए की अगुआई करेंगे जिसमें कुलदीप, केएल राहुल, शिवम दुबे और रियान पराग मौजूद हैं।

मयंक यादव को नहीं मिला है मौका

पराग के अलावा गोलपारा में जन्मे आकाश सेनगुप्ता टूर्नामेंट में खेलने वाले असम के अन्य क्रिकेटर हैं। वह टीम डी का हिस्सा हैं जिसका नेतृत्व श्रेयस अय्यर करेंगे और इसमें ईशान किशन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह अन्य खिलाड़ी भी शामिल होंगे। पेट के निचले हिस्से की चोट से उबर रहे तेज गेंदबाज मयंक यादव अभी तक फिट नहीं हो पाए हैं और इस टूर्नामेंट से बाहर रहेंगे। नीतिश कुमार रेड्डी की भागीदारी भी फिटनेस पर निर्भर है।

19 सितंबर से शुरू होगी भारत-बांग्लादेश सीरीज

भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं जिसका पहला टेस्ट 19 सितंबर से चेन्नई में और 27 सितंबर से कानपुर में शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा,'जो खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम के लिए चुने जायेंगे, दलीप ट्रॉफी में उनकी जगह अन्य को शामिल किया जायेगा।' दलीप ट्रॉफी को पहले पांच सितंबर से आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में पहले दौर के दो मैच के साथ शुरू होना था लेकिन अब इनमें से एक मैच को ‘लॉजिस्टिक’ दिक्कतों के कारण यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कराया जा रहा है।

टूर्नामेंट के पहले दौर के लिए चार टीमें इस प्रकार हैं:

टीम ए: शुभमन गिल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, केएल राहुल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, तनुश कोटियान, कुलदीप यादव, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, खलील अहमद, आवेश खान, विद्वथ कावेरप्पा, कुमार कुशाग्र, शाश्वत रावत।

टीम बी:

अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, मुशीर खान, नितीश कुमार रेड्डी, वाशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, मुकेश कुमार, राहुल चाहर, आर साई किशोर, मोहित अवस्थी, एन जगदीसन (विकेटकीपर)।

टीम सी:

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, बी इंद्रजीत, ऋतिक शौकीन, मानव सुथार, उमरान मलिक, विशाक विजयकुमार, अंशुल खंबोज, हिमांशु चौहान, मयंक मारकंडे, आर्यन जुयाल (विकेटकीपर), संदीप वारियर।

टीम डी:

श्रेयस लायर (कप्तान), अथर्व तायडे, यश दुबे, देवदत्त पडिक्कल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रिकी भुई, सारांश जैन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आदित्य ठाकरे, हर्षित राणा, तुषार देशपांडे, आकाश सेनगुप्ता, केएस भरत (विकेटकीपर), सौरभ कुमार।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited