Apex Council Meeting: BCCI की बैठक 7 जुलाई को, इन 7 मुद्दों पर होगी चर्चा

Apex Council Meeting:भारत की मेजबानी में इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होगा। इसकी तैयारी को लेकर ज्यादा समय नहीं बचा है। 7 जुलाई को बीसीसीआई की बैठक होनी है। इसमें वर्ल्ड कप की तैयारी, विदेशी टी20 लीग में रिटायर्ड खिलाड़ियों की हिस्सेदारी सहित 7 मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

Apex Council Meeting

बीसीसीआई लोगाे। (फोटो- बीसीसीआई के ट्विटर से)

तस्वीर साभार : भाषा
Apex Council Meeting: बीसीसीआई सात जुलाई को होने वाली अपनी शीर्ष परिषद की बैठक में विदेशी टी20 लीग में रिटायर्ड खिलाड़ियों की हिस्सेदारी की मौजूदा नीति की समीक्षा करेगा। बीसीसीआई अपनी लंबे समय से चली आ रही नीति के अनुसार खुद से पंजीकृत खिलाड़ियों को तभी विदेशी टी20 लीग में हिस्सा लेने की अनुमति देता है जब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लेते हैं जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भी शामिल है।
अंबाती रायुडू ने पिछले महीने चेन्नई सुपरकिंग्स की खिताबी जीत में भूमिका निभाने के बाद आईपीएल से संन्यास ले लिया था। अब वह जुलाई में अमेरिका में होने वाली शुरुआती मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में टेक्सास सुपरकिंग्स में खेलते हुए नजर आयेंगे। बीसीसीआई अपने सक्रिय खिलाड़ियों को टी20 लीग में हिस्सा लेने से बचाना चाहता है और ताजा घटनाक्रम को देखते हुए वह अपने रिटायर्ड खिलाड़ियों की भागीदारी पर एक अनुच्छेद ला सकता है।
घरेलू क्रिकेट का स्तर और ज्यादा कमजोर नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए वह ऐसा कर सकता है क्योंकि टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट के फैलने से काफी खिलाड़ी जल्दी संन्यास ले सकते हैं। बैठक के एजेंडे के अनुसार विदेशों में रिटायर्ड खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर चर्चा की जायेगी।
बीसीसीआई ने सितंबर-अक्टूबर में हांगजोऊ में होने वाले एशियाई खेलों के लिए अपनी टीम (पुरुष और महिला) को भेजने का फैसला किया है। पुरुषों की स्पर्धा भारत की विश्व कप तैयारियों के साथ ही होगी इसलिये इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट में दूसरे दर्जे की टीम के हिस्सा लेने की उम्मीद है। भारतीय बी टीम की कप्तानी के लिए शिखर धवन के नाम की चर्चा हो रही है। एशियाड में महिलाओं की मुख्य टीम हिस्सा लेगी और स्वर्ण पदक जीतने की प्रबल दावेदार होगी।
एशियाई खेलों में क्रिकेट अंतिम बार 2014 इंचियोन चरण में खेला गया था। भारतीय टीम ने नौ साल पहले उस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी घरेलू सरजमीं पर होने वाले वनडे विश्व कप के लिए स्टेडियमों को ‘अपग्रेड’ करने के लिए ‘रोडमैप’ पर भी फैसला करेंगे। आईसीसी का यह टूर्नामेंट 10 स्थलों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें से ज्यादातर में मरम्मत की जरूरत है।
बोर्ड घरेलू सत्र के लिए प्रसारक और जर्सी प्रायोजक के बिना है। बैठक में इन दोनों मुद्दों पर भी चर्चा होगी। पुरुष टीम की शर्ट पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दौरान कोई प्रायोजक ‘लोगो’ नहीं था। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी के लिए खेलने की परिस्थितियों पर भी फैसला किया जाएगा, जिसमें ‘इम्पैक्ट खिलाड़ी’ नियम शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited