IND vs AFG 1st T20: कोच द्रविड़ के लिए आज का दिन है बेहद खास, क्या टीम इंडिया देगी जीत का तोहफा

IND vs AFG 1st T20: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के लिए आज का दिन बेहद खास है। अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल कर टीम इंडिया अपने कोच को जीत का तोहफा देने की कोशिश करेगी।

Rahul Dravid Birthday, IND vs AFG

राहुल द्रविड़। (फोटो- BCCI Twitter)

India vs Afghanistan 1st T20 Match, Happy Birthday Rahul Dravid: टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले भारत और अफगानिस्तान की टीम आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी 11 जनवरी को खेला जाएगा। आज का दिन दोनों टीमों के साथ टीम इंडिया के हेड कोच और दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के लिए स्पेशल डे है। राहुल द्रविड़ आज 51 साल के हो गए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की टीम इंडिया अपने कोच द्रविड़ के जन्मदिन और खास बनाना चाहेगी।

टेस्ट और वनडे में उनके नाम है 10 हजार से ज्यादा रन

1996 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले राहुल द्रविड़ का टेस्ट के साथ वनडे में भी जमकर बल्ला चला है। 51 साल के राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में टेस्ट और वनडे में 10 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। राहुल ने 164 टेस्ट मुकाबले में 52.31 की औसत और 42.51 की स्ट्राइक रेट से 13,288 रन बनाए हैं, जबकि 344 वनडे मुकाबले में 71.23 की स्ट्राइक रेट और 39.16 की औसत से 10,889 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 36 शतक और 63 अर्धशतक जड़े हैं। इसी तरह वनडे में 12 शतक और 83 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

टेस्ट में सभी बड़ी टीमों के खिलाफ जड़ चुके हैं शतक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले राहुल द्रविड़ ने टेस्ट में 9 टीमों के खिलाड़ शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 7 शतक इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा था, जबकि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-2 शतक लगा चुके हैं। वहीं, वनडे की बात करें तो वे 6 टीमों के खिलाफ शतक जमाने में सफल रहे थे। द्रविड़ ने अपने करियर में सिर्फ एक टी20 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने कुल 31 रन बनाए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN स्पोर्ट्स डेस्क author

    खेलों की रोचक दुनिया में हर दिन, हर पल नए कारनामे और हलचल होती हैं। अगर आपकी खेलों में रुचि है और आप दुनियाभर की खेल गतिविधियों के पल-पल के अपडेट्स, घ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited