दलीप ट्रॉफी: पूर्वोत्तर के खिलाफ उत्तर क्षेत्र ने की सधी शुरुआत, पहले दिन बनाए 6 विकेट पर 306 रन

दलीप ट्रॉफी के मुकाबले में उत्तर क्षेत्र ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पूर्वोत्तर क्षेत्र के खिलाफ पहले दिन सधी हुई शुरुआत की है। उत्तर क्षेत्र की ओर से ध्रुव शोरे और निशांत सिंधू बल्लेबाजी में चमके।

Duleep Trophy

दलीप ट्रॉफी

तस्वीर साभार : भाषा
बेंगलुरु: ध्रुव शोरे की संयम से खेली गई 135 रन की शतकीय पारी की मदद से उत्तर क्षेत्र ने बुधवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पूर्वोत्तर क्षेत्र के खिलाफ चार दिवसीय दलीप ट्रॉफी क्वार्टरफाइनल के पहले दिन स्टंप तक 87 ओवर में छह विकेट पर 306 रन बना लिये। निशांत सिंधू ने भी नाबाद 76 रन के अर्धशतक से पारी मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
दिल्ली के खिलाड़ी शोरे इस मैच से पहले शानदार फॉर्म में चल रहे थे और उन्होंने यही लय जारी रखी। उन्होंने 2022-23 रणजी सत्र के सात मैचों में 95.44 के बेहतरीन औसत से 859 रन बनाये थे जिसमें तीन शतक शामिल थे। यह 31 साल का खिलाड़ी पिछले रणजी ट्रॉफी सत्र में चौथा सर्वाधिक रन जुटाने वाला खिलाड़ी बना था और दिन में खेली गयी उनकी पारी के दौरान उनके इस अनुभव की झलक दिखायी दी।

पूर्वोत्तर ने किया पहले गेंदबाजी का फैसला

पूर्वोत्तर ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। शोरे ने हालांकि उसके तेज गेंदबाज जोतिन सिंह, पालजोर तमांग और दिप्पू संगमा के खिलाफ क्रीज पर जमने में अपना समय लिया। पूर्वोत्तर के तेज गेंदबाजों को पिच से कुछ मदद मिल रही थी लेकिन वे शोरे और उनके सलामी बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा को अपनी तेज गेंदबाजी से जल्दी आउट नहीं कर सके। हालांकि पहले 15 ओवर में उत्तर क्षेत्र की टीम महज 29 रन ही बना सकी। लेकिन एक बार परिस्थितियों और गेंदबाजों को समझने के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने स्वच्छंद खेल दिखाया जिससे रन गति तेज हो गयी।

लंच तक नॉर्थ जोन ने बनाए 2 विकेट पर 115 रन

उत्तर क्षेत्र ने लंच तक 34 ओवर में दो विकेट गंवाकर 115 रन बना लिये थे और ये दोनों विकेट बल्लेबाजों की गलतियों से गिरे। चोपड़ा ने जोतिन की गेंद को छोड़ने का प्रयास किया लेकिन वह इसमें फुर्तीले नहीं रहे और आउट हो गये। बायें हाथ के बल्लेबाज अंकित कलसी भी जोतिन की गेंद को समझ नहीं सके और बिना रन बनाये पवेलियन लौट गये। लंच के बाद के सत्र में भी पूर्वोत्तर ने दो विकेट झटक लिये जिसमें प्रभसिमरन सिंह ने इमलीवती लेमतूर के खिलाफ आक्रामक होने की कोशिश की जिससे वह किशन मिएताम को कैच दे बैठे।

शोरे और निशांत के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी

कुछ देर बाद अंकित कुमार को संगमा ने आउट किया जिससे 46वें ओवर में उत्तर क्षेत्र का स्कोर चार विकेट पर 162 रन हो गया। लेकिन शोरे और निशांत ने पांचवें विकेट के लिये करीब 22 ओवर में 80 रन की साझेदारी की जिससे उत्तर क्षेत्र की टीम से दबाव थोड़ा कम हुआ। बायें हाथ के स्पिनर किशन सिंघा ने दो गेंद में दो विकेट झटक लिए जिसमें शोरे और कप्तान जयंत यादव का विकेट शामिल था जिससे स्कोर छह विकेट पर 242 रन हो गया।
करीब 30 ओवर बचे थे, निशांत और पुलकित नांगर ने सातवें विकेट के लिये 64 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने में मदद की जिससे खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने तक उत्तर क्षेत्र अच्छी स्थिति में पहुंच गयी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited