Duleep Trophy 2024: ध्रुव जुरेल ने विकेटकीपिंग से किया इंप्रेस, दलीप ट्रॉफी में की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

Dhruv Jurel record: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले दलीप ट्रॉफी 2024 में भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रूव जुरेल ने सभी को इंप्रेस कर दिया है। जुरेल ने मैच में शानदार विकेटकीपिंग की है और एसमस धोनी के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

dhruv jurel

ध्रूव जुरेल (फोटो- AP)

Dhruv Jurel record: इंडिया ए के विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंडिया बी के खिलाफ दुलीप ट्रॉफी मैच के दौरान एक पारी में विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक कैच लेने के एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। जुरेल ने दूसरी पारी में सात कैच लिए, जिससे इंडिया ए ने इंडिया बी को 184 रनों पर रोक दिया।
जुरेल की यह उपलब्धि पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड से मेल खाती है, जिन्होंने 2004-05 में दुलीप ट्रॉफी मैच के दौरान सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ ईस्ट ज़ोन के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। धोनी से पहले यह रिकॉर्ड सुनील बेंजामिन के नाम था, जिन्होंने 1973 के फाइनल में सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ नॉर्थ ज़ोन के लिए खेलते हुए छह कैच और एक स्टंपिंग की थी।

विकेटकीपिंग में हिट, बल्लेबाजी में फ्लॉप रहे जुरेल

22 वर्षीय जुरेल ने यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, मुशीर खान, सरफराज खान, नीतीश के रेड्डी, साई किशोर और नवदीप सैनी को कैच आउट करते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी असाधारण विकेटकीपिंग ने भारत ए के विपक्षी टीम को कम स्कोर में रोकने में मदद की। हालांकि, जुरेल बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे, पहली पारी में सोलह गेंदों पर केवल दो रन बनाकर आउट हो गए और दूसरी पारी में गोल्डन डक पर आउट हो गए।

इंडिया ए को जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य

इंडिया बी ने अपनी दूसरी पारी में संघर्ष किया और 22 रन पर तीन विकेट खो दिए। सरफराज खान (36 गेंदों पर 46 रन) और ऋषभ पंत (47 गेंदों पर 61 रन) ने 72 रनों की आक्रामक साझेदारी करके प्रतिरोध प्रदान किया, लेकिन बाकी बल्लेबाजी लाइनअप महत्वपूर्ण योगदान देने में विफल रही। इंडिया बी अंततः 184 रन पर आउट हो गई, जिससे इंडिया ए को मैच जीतने के लिए 275 रनों का लक्ष्य मिला।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited