Emerging Asia Cup 2023: पाकिस्तान ने तोड़ा इंडिया-ए का दूसरी बार खिताबी जीत का सपना, मिली करारी हार

इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में पाकिस्तान ए इंडिया ए को128 रन के अंतर से पटखनी देकर अपना खिताब बचा पाने में सफल रही। पाकिस्तान की जीत के हीरो तैयब ताहिर रहे।

INDA vs PAKA Final

भारत बनाम पाकिस्तान(साभार ACC)

कोलंबो: यश धुल की कप्तानी वाली इंडिया-ए टीम का इमर्जिंग एशिया कप में 10 साल बाद खिताबी जीत का सपना रविवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टूट गया। पाकिस्तान ए ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में तैयब ताहिर की 71 गेंद में 108 रन की आतिशी शतकीय पारी की बदौलत 8 विकेट पर 352 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में भारतीय टीम 40 ओवर में 224 रन बनाकर ढेर हो गई। भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 128 रन के बड़े अतंर से हार का मुंह देखना पड़ा। पाकिस्तान लगातार दूसरी बार इमर्जिंग एशिया कप जीतने वाली दूसरी टीम बनी।

पाकिस्तान को सलामी जोड़ी ने दिलाई शानदार शुरुआत

भारतीय टीम के कप्तान यश धुल के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को पाकिस्तानी सलामी जोड़ी ने गलत साबित कर दिया। सैम अयूब(59) और साहिबजादा फरहान(65) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 17.2 ओवर में 121 रन की साझेदारी करके पाकिस्तानी टीम की बड़े स्कोर की नींव तैयार कर दी।

बीच में लड़खड़ाई पाकिस्तानी पारी, 187 पर गंवा दिए थे 5 विकेट

पहला विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तानी टीम ने कुछ विकेट नियमित अंतराल में गंवाए। सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद ओमर यूसुफ और तैयब ताहिर ने मोर्चा संभाला और टीम को 200 रन के करीब ले गए। ऐसे में लगातार दो गेंद पर रेयान पराग ने दो विकेट चटकाकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेलने की कोशिश की। ओमर यूसुफ(35) और कासिम अकरम (0) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सिंधू ने कप्तान मोहम्मद हारिस को एलबीडब्लू कर दिया। ऐसे में पाकिस्तान का स्कोर 187 पर 5 विकेट हो गया।

तैयब ताहिर ने जड़ा आतिशी शतक

ऐसे में तैयब ताहिर ने मोर्चा संभाला और चौकों छक्कों की बारिश कर दी। उन्होंने मुसाबिर खान के साथ छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और 66 गेंद में 11 चौके और 4 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा कर लिया और पाकिस्तान को 300 रन के करीब पहुंचा दिया। 71 गेंद में 108 रन बनाकर आउट होने के बाद पाकिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों ने कोशिश करके पाकिस्तान को 8 विकेट पर 252 रन तक पहुंचा दिया।

अच्छी शुरुआत का भारतीय टीम नहीं उठा पाई फायदा

जीत के लिए 353 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को अभिषेक शर्मा और साई किशोर की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.3 ओवर में 64 रन की साझेदारी की। साईकिशोर के आउट होने के बाद भारतीय टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही। अभिषेक शर्मा ही थोड़ी देर तक पिच पर टिके रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया।

लगातार विकेट गंवाने की वजह से मिली हार

80 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान धुल और अभिषेक ने पारी को संभालने की कोशिश की। अभिषेक के 61 रन बनाकर आउट होने के बाद फिर से विकेटों की झड़ी लग गई। 159 रन पर भारत ने 5 विकेट गंवा दिए थे। टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। गत विजेता पाकिस्तान अपना खिताब बचाने में सफल रहा। अंत में भारतीय टीम रन बना सकी। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट सूफियन मुकीम ने झटके। 2 विकेट अर्शद इकबाल, मोहम्मद वसीम और मेहरान मुम्ताज के खाते में गए। एक सफलता मुबासिर खान को मिली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited