ENG vs AUS 4th ODI Pitch Report, Weather: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया चौथे ODI की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

ENG vs AUS 4th ODI Pitch Report And Lord's Cricket Ground London Weather Forecast In Hindi: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला आज मंगलवार 27 सितंबर, 2024 को लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। आइए जानते हैं इस मैच की पिच रिपोर्ट और लंदन के मौसम का ताजा हाल क्या कहता है।

ENG vs AUS 4th ODI Pitch and Weather Report

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा वनडे मैच पिच और वेदर रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा वनडे मैच आज
  • लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा मुकाबला
  • बारिश बन सकती है मैच में विलेन
ENG (England) vs AUS (Australia) 4th ODI Pitch Report And London Weather Forecast: चिरप्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच पांच मैचों की वनडी सीरीज का चौथा और अहम मुकाबला आज लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले अपने नाम किए थे लेकिन मेजबान इंग्लैंड ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में 46 रन के अंतर से जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करने में सफल रही। ऐसे में शुक्रवार को खेला जाने वाला मुकाबला इंग्लैंड के लिए एक बार फिर करो या मरो वाला है। इस मुकाबले में अगर इंग्लैंड को जीत मिलती है तो सीरीज का फैसला पांचवें और आखिरी मैच पर टिक जाएगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया चौथे वनडे में जीत के साथ ही सीरीज पर कब्जा कर लेगा। ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक बार फिर कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। इंग्लैंड की कमान हैरी ब्रुक (Harry Brook) के हाथों में है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी मिचेल मार्श(Mitchell Marsh) संभाल रहे हैं।

ऐसी रही है दोनों के बीच भिड़ंत: (ENG vs AUS Head to Head)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का वनडे में अबतक 159 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें 64 मैच में इंग्लैंड और 90 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। जबकि 3 मुकाबले बगैर किसी परिणाम के समाप्त हुए। इंग्लैंड को 64 मुकाबलों में से 37 में जीत घर पर मिली हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड में अपने 90 में से 35 मुकाबले जीतने में सफल रहा है। ऐसे में आंकड़ों में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर होती नजर आ रही है। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में एकतरफा हार के बाद इंग्लैंड ने बारिश के प्रभावित तीसरे वनडे में धमाकेदार वापसी की और हैरी ब्रूक के कप्तानी शतक की बदौलत 46 रन के अंतर से जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करने में सफल रही। इंग्लैंड की युवा खिलाड़ियों से सजी टीम पहले दो वनडे में कुछेक मौकों पर चुनौती देने के बाद अचानक धराशाई हो गई।लेकिन तीसरे वनडे में हैरी ब्रूक के अगुआई में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और जीत दर्ज करने में सफल रही।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया चौथे वनडे की पिच रिपोर्ट (ENG vs AUS 4th ODI Lord's Cricket Ground London Pitch Report)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा वनडे मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। लंदन के इस मैदान पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मदद होती है। पारी की शुरुआत में तेज गेंदबाजों स्विंग मिलती है। स्पिनर्स इस मैदान पर अपनी फिरकी का जादू नहीं दिखा पाते हैं। उन्हें पिच से मदद नहीं मिलती है जो स्पिनर्स यहां विकेट लेते हैं वो उन्हें उनके कौशल की वजह से हासिल होते हैं। बीच के ओवरों में इस मैदान पर ज्यादा रन बनते हैं।

ऐसा है इस मैदान पर वनडे मैचों का रिकॉर्ड: (ENG Vs AUS ODI Match Head to Head Lord's Cricket Ground)

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अबतक कुल 69 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें से 33 में पहले और 33 में ही बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत हासिल कर सकी है। इस मैदान पर 2 मैच टाई हुए हैं और एक मुकाबले का कोई परिणाम नहीं निकला। इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 4 विकेट पर 334 रन का स्कोर साल 1975 में खड़ा किया था। वहीं सबसे छोटा 107 रन का स्कोर दक्षिण अफ्रीका के नाम दर्ज है। दक्षिण अफ्रीका टीम साल 2003 में यहां 107 रन बनाकर ढेर हो गई थी। लॉर्डस में वनडे मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 238 रन है।

कैसा रहेगा लंदन का मौसम? (London Weather Forecast On 27 September)

लंदन में स्थानीय समायानुसार मैच दोपहर 11:30 AM बजे और भारतीय समयानुसार शाम 05:00 PM पर शुरू होगा। इस दौरान तापमान 11 से 12 डिग्री के बीच रहेगा। टॉस के वक्त और मैच शुरू होने के दौरान बारिश की संभावना 49 प्रतिशत तक है लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा बारिश की संभावना कम होती जाएगी। सुबह लंदन में तेज बारिश होगी ऐसे में मैदान गीला होगा। बारिश कितनी होगी मैदान को तैयार करने में कतना वक्त लगेगा इस बारे में साफ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन एक बार मैच शुरू हो गया तो बारिश ज्यादा खलल नहीं डालेगी और मैच पूरा हो जाएगा। बारिश के मौसम का फायदा तेज गेंदबाजों को लॉर्ड्स में निश्चित तौर पर मिलेगा।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें (England and Australia Squads)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम(England Squad for ODI Series): हैरी ब्रूक (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जैकब बेथेल, ब्रायडन कार्से, जॉर्डन कॉक्स, बेन डकेट, विल जैक्स, लियाम लिविंगस्टोन, साकिब महमूद, मैथ्यू पॉट्स, आदिल राशिद, फिल साल्ट(विकेटकीपर), जैमी स्मिथ, ओली स्टोन, रीस टॉप्ली, जॉन टर्नर।

ऑस्ट्रेलिया की टीम (Australia Squad for ODI Series):

मिचेल मार्श (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, कूपर कोनोली, बेन ड्वारशुइस, जैक-फ्रेजर मैक्गर्क, कैमरन ग्रीन, आरोन हार्डी, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited