ENG vs SL 2nd Test Day one Highlights: जो रूट के शतक की बदौलत इंग्लैड ने बनाए 7 विकेट पर 358 रन

इंग्लैड ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच पहले दिन खराब शुरुआत से उबरते हुए 7 विकेट पर 358 रन बना लिए हैं। इस स्कोर तक पहुंचाने में जो रूट की शतकीय और गस एटकिंसन की आतिशी अर्धशतकीय पारी की अहम भूमिका रहा।

Joe Root

जो रूट

मुख्य बातें
  • लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने बनाए 7 विकेट पर 358 रन
  • जो रूट ने जड़ा करियर का 33वां शतक
  • बने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले बल्लेबाज
लंदन: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर गुरुवार को शुरू हुए दो मैच की सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 358 रन बना लिए हैं। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। 42 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए जो रूट ने टीम को संभाला और 143 रन की शतकीय पारी खेलकर टीम को 300 रन के पार पहुंचा दिया। दिन का खेल खत्म होने तक गस एटकिंसन 74 और मैथ्य पॉट्स 20 रन बनाकर नाबाद हैं।

खराब रही इंग्लैंड की शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। महज 33 के स्कोर रन पर ओपनर डैन लॉरेंस 9 रन बनाकर लहिरू कुमारा की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान ओली पोप को असिता फर्नांडो ने कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। वो केवल एक रन बना सके।

लंच तक इंग्लैंड ने बनाए 3 विकेट पर 97 रन

9.2 ओवर में 42 रन पर इंग्लैंड ने 2 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में पारी को बेन डकेट और जो रूट की जोड़ी ने संभाला। दोनों ने मिलकर टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 82 के स्कोर पर डकेट 40 रन बनाकर प्रभात जयासूर्या की गेंद पर लपके गए। लंच तक इंग्लैंड 3 विकेट पर 97 रन बना चुका था। जो रूट 29* और हैरी ब्रूक 9* रन बनाकर खेल रहे थे।

दूसरे सत्र में भी डटे रहे रूट, चायकाल तक इंग्लैंड ने गंवाए 5 विकेट
दूसरे सत्र में जो रूट और हैरी ब्रूक ने मोर्चा संभाला और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 133 के स्कोर पर ब्रूक 22 रन बनाकर असिता फर्नांडो की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। ऐसे में पिछले मैच के शतकवीर जैमी स्मिथ बल्लेबाजी करने उतरे। इस दौरान रूट ने अपना अर्धशतक 84 गेंद में 6 चौकों की मदद से पूरा किया। इसके बाद रूट और स्मिथ के बीच पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी 93 गेंद में पूरी हो गई। चाय के ब्रेक से पहले जैमी स्मिथ 21 रन बनाकर मिलन रत्नायके की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। चायकाल तक इंग्लैंड ने 5 विकेट के नुकसान पर 200 रन बना लिए थे। जो रूट 81 और गस एटकिंसन 29 रन बनाकर खेल रहे थे।

जो रूट ने जड़ा करियर का 33वां शतक

चायकाल के बाद जो रूट और क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन क्रिस वोक्स 6 रन बनाकर लहिरू कुमारा का शिकार बने। 216 रन पर इंग्लैंड ने 6 विकेट गंवा दिए थे। टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। ऐसे में रूट ने गस एटकिंसन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और उन्होंने जल्दी ही 162 गेंद पर 13 चौकों की मदद से करियर का 33वां टेस्ट शतक पूरा कर लिया और इंग्लैंड के लिए एलिस्टर कुक के साथ साझा रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। रूट और एटकिंसन के बीच छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी 62 गेंद में पूरी हो गई और इंग्लैंड 74.4 ओवर में 300 रन के पार पहुंच गया। एटकिंसन ने अपना अर्धशतक 61 गेंद में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से पूरा किया।

गस एटकिंसन ने खेली आतिशी अर्धशतकीय पारी
टीम को 300 रन के पार पहुंचने के बाद जो रूट 143 रन बनाकर मिलन रत्नायके की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 18 चौके जड़े। रूट के आउट होने के बाद गस एटकिंसन मोर्चा संभाल रहे और दूसरे छोर पर उन्हें मैथ्यू पॉट्स का साथ मिला। दोनों दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद रहा। इंग्लैंड ने पहले दिन के खेल का अंत 88 ओवर में 7 विकेट पर 358 रन के साथ किया। एटकिंसन 74 और पॉट्स 20 रन बनाकर नाबाद हैं। श्रीलंका के लिए पहले दिन असिता फर्नांडो, मिलन रत्नायके, लहिरू कुमारा ने 2-2 विकेट चटकाए। एक सफलता प्रभात जयसूर्या के हाथ लगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited