ENGW vs SAW Highlights: दक्षिण अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड ने मजबूत किया सेमीफाइनल में पहुंचने का दावा

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकार सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को मजबूत कर लिया। इंग्लैंड ने सोफी एकलेस्टन की शानदार गेंदबाजी (15 रन पर दो विकेट) और नैटली सिवर ब्रंट (नाबाद 48) रन की पारी के दम पर जीत हासिल कर लिया।

cricket news, sports news, sports news hindi, khel samachar

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका (साभार-ICC)

तस्वीर साभार : भाषा
सोफी एकलेस्टन की शानदार गेंदबाजी (15 रन पर दो विकेट) के बाद नैटली सिवर ब्रंट (नाबाद 48) और सलामी बल्लेबाज डेनियल वायट (43) के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 गेंद में 64 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के अहम मैच में सोमवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से शिकस्त देकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।
अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराने वाली इंग्लैंड की टीम ने इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत किया। दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट पर 124 रन पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। सिवर ब्रंट ने 36 गेंद में नाबाद 48 रन की आक्रामक पारी में छह चौके लगाकर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। उन्हें वायट का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 43 गेंद की पारी में चार चौके लगाये।
दक्षिण अफ्रीका के लिए मरीजान कैप, एन. मलाबा और नडीन डी क्लर्क ने एक-एक विकेट लिये।
कैप ने इससे पहले बल्ले से भी 17 गेंद में 26 रन का योगदान दिया। कप्तान लॉरा वुलफार्ट ने 39 गेंद में 42 जबकि एनरी डर्कसन ने 11 गेंद में नाबाद 20 रन बनाये। इंग्लैंड की टीम की पिछले मैच की तरह इस मुकाबले में भी चार स्पिनरों के साथ मैदान में उतरने की योजना कारगर रही। प्लेयर ऑफ द मैच एकलेस्टन के दो विकेट के अलावा लिंसी स्मिथ, शार्ली डीन और सारा ग्लेन को एक-एक सफलता मिली।
लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी शुरुआती ओवरों रन बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। माइया बूशेर ने काप का पहला ओवर मेडन खेलने के बाद इस गेंदबाज के दूसरे ओवर में चौका लगाया। दूसरे छोर से डेनियन वायट ने अयाबोंगा खाका के खिलाफ चौका जड़ा। काप ने पारी के पांचवें ओवर में अपना दूसरा मेडन डालते हुए बूशेर को पगबाधा कर उनकी 20 गेंद में आठ रन की धीमी पारी को खत्म किया।
एलिस कैप्सी ने क्रीज पर आते ही क्लोई ट्राइऑन के खिलाफ छठे ओवर में दो चौके जड़कर दबाव को कम किया। पावर प्ले में इंग्लैंड ने एक विकेट पर 28 रन बना लिये थे। उन्होंने इस गेंदबाज का आठवें ओवर में भी चौके से स्वागत किया। डी क्लर्क ने अगले ओवर में अपनी गेंद पर शानदार कैच लपककर कैप्सी की 16 गेंद में 19 रन की पारी को खत्म किया।
नैट सिवर-ब्रंट ने आयाबोंगा खाका के खिलाफ बैकवर्ड प्वाइंट की बायीं ओर से शानदार चौका लगाकर आत्मविश्वास दिखाया। उन्होंने दूसरे छोर से वायट का अच्छा साथ मिला। जिन्होंने 13वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ चौका जड़ा तो वहीं सिवर-ब्रंट ने शुरुआती तीन ओवर में पांच रन देने वाली काप के खिलाफ दो चौके लगाकर जरूरी रन गति को छह के करीब कर दिया। वायट 18 ओवर में मलाबा के खिलाफ चौका लगाकर मैच को खत्म करने की जल्दबाजी दिखाने की कोशिश में स्टंप हो गयी लेकिन दूसरे छोर से सिवर-ब्रंट ने डी क्लार्क और अयाबोंगा खाका के खिलाफ चौके के साथ टीम की जीत पक्की कर दी।
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों को यहां की धीमी पिच से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई। वुलफार्ट दौड़कर रन चुराने के साथ बीच-बीच में चौके लगा रही थी लेकिन तेजमिन ब्रिट्स (13) को स्पिनरों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा।
वुलफार्ट ने स्मिथ और सिवर-ब्रंट के खिलाफ गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाय। स्मिथ ने छठे ओवर में ब्रिट्स की 19 गेंद की पारी को खत्म किया। इसी ओवर में वुलफार्ट के चौके से पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 37 रन तक पहुंच गया।
इंग्लैंड के स्पिनरों ने पावरप्ले के बाद शिकंजा कसे रखा। एक छोर से एनेक बॉश संघर्ष कर रही थी तो दूसरे छोर से वुलफार्ट ने दौड़कर रन चुराते हुए नौवें ओवर में टीम का पचासा पूरा किया। बॉश ने ग्लेन के खिलाफ रिवर्स स्वीप कर 44 गेंद के बाद टीम का पहला चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गयी। उन्होंने 26 गेंद में 18 रन बनाये।
मारिजान कैप ने क्रीज पर आते ही आक्रामक रुख अपनाते हुए सिवर-ब्रंट के खिलाफ कवर क्षेत्र में आकर्षक चौका जड़ा लेकिन एकलेस्टन ने 16वें ओवर में वुलफार्ट को बोल्ड कर दिया। काप ने अगले ओवर में डीन के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका लगाकर रनगति को तेज किया। डर्कसन ने स्मिथ के खिलाफ मैच का इकलौता छक्का लगाया लेकिन एकलेस्टन ने कैप को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। डर्कसन ने आखिरी ओवर में सिवर-ब्रंट के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौके साथ टीम को 124 रन तक पहुंचाया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited