EXPLAINED: वुमेंस एशिया कप 2024 के फाइनल में कैसे भिड़ेगी भारत-पाकिस्तान? जानें समीकरण

Womens Asia Cup 2024: भारतीय महिला क्रिकेट टीम जिस प्रकार खेल रही है फैंस चाहेंगे कि वे फाइनल में जरूर पहुंचे। अगर भारत खिताबी मुकाबले में पहुंचती है तो उसका सामना किससे होगा ये अभी तक तय नहीं है लेकिन फैंस चाहेंगे कि पाकिस्तान से ही टीम भिड़े।

IND vs PAK Women

भारत बनाम पाकिस्तान वुमन (फोटो- PCB X)

Womens Asia Cup 2024: वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले खेले जा रहा वुमेंस एशिया कप 2024 रोमांचक मोड़ पर खड़ा है। इसमें लीग स्टेज अपनी अंत की ओर बढ़ रहा है और सेमीफाइनल के लिए टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। भारतीय टीम की सेमीफाइनल में जगह लगभग तय हो गई है। टीम जिस प्रकार खेल रही है फैंस चाहेंगे कि वे फाइनल में जरूर पहुंचे। अगर भारत खिताबी मुकाबले में पहुंचती है तो उसका सामना किससे होगा ये अभी तक तय नहीं है लेकिन फैंस चाहेंगे कि पाकिस्तान से ही टीम भिड़े।
भारत बनाम पाकिस्तान किसी भी टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच होता है। टीमों को अक्सर एक साथ रखा जाता है ताकि प्रशंसकों को टूर्नामेंट में कम से कम एक बार चिर-प्रतिद्वंद्वी के बीच मुकाबला देखने को मिले। हालांकि, अगर टीमें सेमीफाइनल या फाइनल जैसे नॉकआउट मैचों में भिड़ती हैं तो यह इससे बड़ा और बेहतर नहीं हो सकता।

भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना आसान

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है। भारत दो मैचों में दो जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर है। उन्होंने लीग चरण में पाकिस्तान को भी हराया था। ब्लू में महिलाओं ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। वे अपना अंतिम मैच नेपाल से खेलेंगे और जीत से तालिका में शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो जाएगा।
इस बीच, भारत से हारने के बाद पाकिस्तान ने नेपाल को हरा दिया। पाकिस्तान आखिरी लीग गेम में यूएई से खेलेगा और जीत से वे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे। अगर वे हार भी जाते हैं, तो वे क्वालीफाई कर सकते हैं क्योंकि उनका रन रेट सकारात्मक है। हालांकि, इसके बाद उन्हें भारत को नेपाल को हराने की जरूरत होगी। फिलहाल, भारत का टेबल टॉपर के तौर पर क्वालीफाई करना और पाकिस्तान का ग्रुप रनर-अप के तौर पर क्वालीफाई करना सबसे अच्छी संभावना है।

भारत पाकिस्तान ऐसे खेल सकते हैं फाइनल

दूसरे ग्रुप में श्रीलंका टेबल टॉपर के तौर पर लगभग बाहर हो चुका है। बांग्लादेश, अगर मलेशिया को हरा सकता है, तो वह भी उसके साथ शामिल हो जाएगा। अगर परिदृश्य सच होते हैं, तो भारत सेमीफाइनल में बांग्लादेश से खेलेगा और पाकिस्तान श्रीलंका से खेलेगा। ग्रीन में महिलाओं का श्रीलंका के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है, उन्होंने 19 में से 10 गेम जीते हैं। पिछले 10 मैचों में, पाकिस्तान की महिलाओं ने श्रीलंका के खिलाफ 7 गेम जीते हैं, इसलिए उन्हें उन्हें हराने की उम्मीद होगी। भारत बांग्लादेश के खिलाफ पसंदीदा के रूप में शुरुआत करेगा। अगर भारत और पाकिस्तान अपने-अपने सेमीफाइनल जीत लेते हैं, तो टीमें एशिया कप के फाइनल में भिड़ेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited