EXPLAINED: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी को क्यों नहीं मिली जगह?

Mohammed Shami injury update: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस सीरीज में जहां भारतीय टीम की गेंदबाजी शानदार होने वाली है वहीं अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी की वापसी का अभी तक कोई अता पता नहीं है।

shami ap

मोहम्मद शमी (फोटो- AP)

Mohammed Shami injury update: भारत 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है। सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। इस सीरीज से पहले लोगों को उम्मीद थी कि चोट के कारण करीब एक साल तक बाहर रहने के बाद मोहम्मद शमी इस सीरीज में वापसी करेंगे। हालांकि, सीरीज में उनकी संभावित वापसी की खबरों के बावजूद, टीम की घोषणा के समय उनका नाम न देखकर प्रशंसक हैरान रह गए।इससे ये सवाल पैदा होता है कि मोहम्मद शमी को क्यों बाहर रखा गया है।

क्या चोटिल हैं मोहम्मद शमी?

मोहम्मद शमी ने वनडे विश्व कप 2023 के बाद अपने टखने की सर्जरी करवाई थी और तब से उन्होंने कोई मैच नहीं खेला है। रिपोर्टों के अनुसार, वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में ठीक हो रहे थे और ठीक होने के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई। शमी को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार किया जा रहा था और उन्हें न्यूजीलैंड सीरीज में वापसी करनी थी ताकि महत्वपूर्ण दौरे से पहले कुछ लय हासिल की जा सके। हालांकि, घुटने की चोट के कारण वह कथित तौर पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से भी बाहर रहेंगे। भले ही शमी ने कहा कि चोट की खबरें निराधार हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में उनका न होना प्रशंसकों के लिए चिंताजनक संकेत है।

बुमराह को बनाया गया उप-कप्तान

जबकि मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत की टीम में शामिल नहीं हो पाए, उनके तेज गेंदबाजी साथी जसप्रीत बुमराह को रोहित शर्मा का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। इसका मतलब है कि प्रबंधन उन्हें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में टीम की अगुआई करने के लिए तैयार कर रहा है, क्योंकि रोहित शर्मा कथित तौर पर व्यक्तिगत कारणों से उन मैचों में नहीं खेल पाएंगे।
न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited