World Cup 2023: विश्व कप इतिहास में पहली बार बनी ऐसी अनोखी हैट्रिक, भारतीय तिकड़ी ने मचाया धमाल

विश्व कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार किसी टीम के तीन खिलाड़ी एक विश्व कप में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने में सफल हुए हैं। टीम इंडिया के तीन धाकड़ प्लेयर्स ने ये कारनामा कर दिखाया है।

Rohit Sharma Virat Kohli

रोहित शर्मा और विराट कोहली

अहमदाबाद: विजय रथ पर सवार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है। भारतीय टीम मौजूदा विश्व कप में दबदबे के साथ खेल रही है और 10 में 10 मैच में जीत हासिल की है। भारत के हर खिलाड़ी ने टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की है। जिस खिलाड़ी को जो भूमिका टीम मैनेजमेंट ने दी थी वो उसपर पूरी तरह खरा उतरा। इसी वजह से भारतीय टीम का विजय रथ कहीं नहीं रुका। अब टीम इंडिया की नजर कंगारुओं को पटखनी देकर तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने पर है।

तीन खिलाड़ियों ने बनाए 500 से ज्यादा रन
भारतीय टीम की विजय यात्रा के दौरान एक अनोखी हैट्रिक भी लगी है। पहली बार भारतीय या कहें किसी भी टीम के तीन खिलाड़ी एक विश्व कप में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने में सफल हुए हैं। ये तीन खिलाड़ी है रोहित शर्मा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर। विराट कोहली ने जहां विश्व कप में 10 मैच में तीन शतक की मदद से 711 रन बनाए हैं। वहीं हिटमैन रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाज के रूप में सुपरहिट साबित हुए और 550 रन बनाए हैं। वहीं नंबर चार पर बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर दो शतक की मदद से 526 रन बनाने में सफल रहे।

स्पेशल क्लब में हुई विराट अय्यर की एंट्री

विश्व कप में पहली बार पांच सौ से ज्यादा रन बनाने का कारनामा सचिन तेंदुलकर ने साल 1996 में किया था। उन्होंने 523 रन उस बार बनाए थे। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने ही 2003 में ये कारनामा दोबारा किया था। सचिन ने उस सीजन 673 रन बनाए थे। इसके बाद साल 2019 में रोहित शर्मा 648 रन बनाने में सफल रहे थे। अब रोहित, सचिन और श्रेयस इस क्लब में शामिल होने वाले प्लेयर बन गए हैं। रोहित शर्मा लगातार दो विश्व कप में 500 रन के आंकड़े को पार करने वाले पहले प्लेयर बने। वहीं विराट कोहली ने इस क्लब में एंट्री के बाद एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited