द्रविड़ के बाद गंभीर भी निकले रोहित की कप्तानी के फैन, बताया क्यों बाकी कप्तानों से अलग हैं हिटमैन

राहुल द्रविड़ के बाद अब टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर ने भी रोहित शर्मा की तारीफ की। उन्होंने बताया कि आखिर क्यों रोहित बाकी कप्तानों से अलग हैं। गंभीर, विराट के साथ एक इंटरव्यू में बोल रहे थे।

cricket news, sports news, sports news hindi, khel samachar (40)

गौतम गंभीर और रोहित शर्मा (साभार-BCCI)

तस्वीर साभार : IANS
भारत-बांग्लादेश के बीच गुरुवार से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज की पूर्वसंध्या पर , टीम इंडिया के नए नियुक्त हेड कोच गौतम गंभीर ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की। गंभीर के लिए, कप्तान टीम की सफलता में केंद्र होता है, और जबकि कोच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अंतिम जिम्मेदारी मैदान पर लीडर की होती है। गंभीर का मानना है कि रोहित के नेतृत्व गुणों ने उन्हें ड्रेसिंग रूम में बहुत सम्मान दिलाया है - जो किसी भी सफल लीडर के लिए एक आवश्यक गुण है।
गंभीर ने जियोसिनेमा से कहा, "टीम आखिरकार कप्तान की है क्योंकि वह मैदान पर नेतृत्व करता है। रोहित का नेतृत्व और ड्रेसिंग रूम में सम्मान बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, वह एक बेहतरीन इंसान हैं और ड्रेसिंग रूम में उनका बहुत सम्मान है और यह एक लीडर का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण गुण है। मुझे लगता है कि जब हम साथ खेलते थे, तब उनके साथ मेरा रिश्ता शानदार था। तब भी वह एक बेहतरीन इंसान थे और उम्मीद है कि यह आगे भी इसी तरह बना रहेगा।"
गंभीर ने माना कि रणनीति या निर्णय लेने में हमेशा असहमति रहेगी, लेकिन उनका दृढ़ विश्वास है कि अंतिम फैसला रोहित को ही लेना चाहिए। गंभीर के लिए, कप्तान के लिए सम्मान और समर्थन पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने जोर देकर कहा, "असहमति होगी, लेकिन अंतिम निर्णय कप्तान का ही होगा।" गंभीर ने अपने कोचिंग दर्शन, वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अपने करीबी रिश्तों और खिलाड़ी से मेंटर और अब मुख्य कोच बनने के उनके तरीके के बारे में भी खुलकर बात की।
टीम के कई मौजूदा वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ मैदान साझा करने के बाद, गंभीर का उनके व्यक्तित्व और करियर से परिचित होना, उनके अपने शब्दों में, उनकी भूमिका को थोड़ा आसान बनाता है। उन्होंने स्वीकार किया, "हां, यह कुछ हद तक मदद करता है।" गंभीर ने रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ अपने पिछले खेल के दिनों को याद किया, जिनमें से प्रत्येक को उन्होंने भारतीय क्रिकेट के स्तंभ बनते देखा।
गंभीर के लिए, यह इतिहास सहजता और समझ की भावना को बढ़ावा देता है। गंभीर ने कहा, "रोहित को शानदार शुरुआत न मिलने के बावजूद समर्थन मिला और अब वह एक अहम खिलाड़ी हैं। विराट ने अपनी फिटनेस संस्कृति के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट को बदल दिया है। अश्विन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर बनने के लिए समर्पित हैं और बुमराह विश्व गेंदबाजी में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उनके अनुभव युवा पीढ़ी के लिए बहुत उपयोगी होंगे।" गंभीर इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि अपार प्रतिभाओं के बीच से प्लेइंग इलेवन चुनने में क्या-क्या चुनौतियां आती हैं।
भारत की बेंच स्ट्रेंथ के कारण खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखना कभी आसान नहीं होता। हालांकि, गंभीर का मानना है कि खिलाड़ियों को बाहर करने के बजाय टीम की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही संयोजन चुनने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "सिर्फ़ ग्यारह खिलाड़ियों को चुनने का मतलब है कि दूसरों को अपने मौके का इंतज़ार करना होगा।" लेकिन गंभीर के लिए इसका समाधान खिलाड़ियों के साथ स्पष्ट और सीधे संवाद में है। उन्होंने कहा, "यह उन लोगों को चुनने के बारे में है जो टीम की जरूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा कर सकते हैं।"
उन्होंने भ्रम या मिश्रित संदेशों से बचने के लिए कोच, कप्तान और चयनकर्ताओं के एक ही पृष्ठ पर होने के महत्व पर ज़ोर दिया। यह संचार तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखा जाता है या टीम से बाहर कर दिया जाता है, ऐसी स्थिति जिसे गंभीर समझते हैं कि किसी भी खिलाड़ी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है। उन्होंने कहा, "जिन खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखा जाता है या टीम से बाहर किया जाता है, उनकी कमज़ोरी को समझते हुए, हमारा लक्ष्य उन्हें इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए सही समर्थन और संचार प्रदान करना है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited