Happy Bday King Kohli: आज 34 के हुए विराट कोहली, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 सबसे खास और दिलचस्प बातें

10 most interesting facts about Virat Kohli, Birthday Special: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली आज पूरे 34 साल के हो गए हैं। विश्व भर में करोड़ों फैंस उनके जन्मदिन को मना रहे हैं। आइए उनको शुभकामनाएं देते हुए हम उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें आपको बताते हैं।

Virat_Kohli_Birthday

आज विराट कोहली का जन्मदिन (AP)

Virat Kohli Birthday: आज किंग कोहली के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का जन्मदिन है। वो आज पूरे 34 साल के हो गए हैं, जिसकी शुभकामनाएं हम भी उनको देते हैं
। बेशक आज विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान नहीं हैं लेकिन बिना उस ताज के भी वो भारतीय टीम में वैसा ही योगदान दे रहे हैं जैसा कि किसी शीर्ष खिलाड़ी से उम्मीद की जाती है।
मौजूदा टी20 विश्व कप में वो अब तक चार मैचों में से तीन में अर्धशतक जड़ चुके हैं और ये सभी पचासे बनाकर वो नॉटआउट भी रहे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन, नीदरलैंड्स के खिलाफ नाबाद 62 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 रन और फिर लय में लौटते हुए बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 64 रनों की शानदार पारी खेली। अब विराट एक बार अपने पुराने अंदाज में खेल रहे हैं, आइए अब उनके जन्मदिन पर जानते हैं इस खास खिलाड़ी की जिंदगी से जुड़ी 10 सबसे अहम बातें।
1. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके स्वर्गीय पिता का नाम प्रेम कोहली था और मां का नाम सरोज है। उनका एक भाई विकास और एक बहस भावना कोहली है। विराट को प्यार से चीकू भी बुलाते हैं।
2. विराट कोहली ने दिल्ली में कोच राजकुमार शर्मा से क्रिकेट सीखना शुरू किया और पश्चिमी दिल्ली की क्रिकेट अकादमी में खेल का शुरुआती पाठ पढ़ा। तमाम स्तर पर क्रिकेट खेलते हुए वो भारतीय अंडर-19 टीम पहुंचे और अंडर-19 विश्व कप 2008 में विजयी कप्तान बनने के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
3. क्रिकेट में विराट कोहली के लिए प्रेरणास्त्रोत महान पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं और इस बारे में वो कई बार विस्तार से बता भी चुके हैं। बाद में उनको ना सिर्फ सचिन के साथ खेलने का मौका मिला बल्कि उनकी मौजूदगी में सचिन ने अपना पहला विश्व कप खिताब भी जीता।
4. विराट कोहली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच वनडे मुकाबले के रूप में श्रीलंका के खिलाफ 2008 में खेला था। उस मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 12 रन निकले थे। सचिन और सहवाग की गैरमौजूदगी के कारण विराट को उस दिन खेलने का मौका मिला था।
5. विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तमाम बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। सबसे तेज 8000, 9000, 10000, 11000 या 12000 वनडे रन हों, या फिर वनडे में सचिन के बाद दूसरा सर्वाधिक 43 शतक का रिकॉर्ड। वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 71 शतक जड़ चुके हैं।
6. विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक (52 गेंदों) में दर्ज है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में बनाया था।
7. एक कप्तान के रूप में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 7 डबल सेंचुरी जड़ी हैं जो इस लंबे प्रारूप में दुनिया का कोई अन्य कप्तान नहीं कर सका है। इसके अलावा वो एकमात्र भारतीय टेस्ट कप्तान रहे जिन्होंने भारत को अगुवाई में 27 टेस्ट जिताए।
8. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज है जिन्होंने 2010 से अब तक 113 मैचों में सर्वााधिक 3932 रन बनाए हैं।
9. पुरस्कारों की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक अर्जुन अवॉर्ड, पद्म श्री और खेल रत्न अपने नाम किया हुआ है। इसके अलावा वो तीन बार आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द इयर, दो बार आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर, दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड (2011-2020) और तीन बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीत चुके हैं।
10. निजी जिंदगी की कुछ और बात करें तो विराट कोहली ने 11 दिसंबर 2017 में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से इटली में शादी की थी। अब उनकी एक बेटी है वामिका। तमाम मौकों पर अनुष्का विराट के मैच देखने के लिए देश-विदेश के मैदानों पर नजर आती रही हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited