6 ट्रॉफी..4 चैंपियन कप्तान..ऑस्ट्रेलिया ने कब और कैसे जीते अपने सारे खिताब? जानें हर मैच का रिकॉर्ड

How Australia won six world cup titles: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर अपना छठा वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया। 1987 में पहली बार इस चमचमाती ट्रॉफी को जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया आज आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल और मजबूत टीम है।

Australia cricket team

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

How Australia won six world cup titles: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से मात देकर वर्ल्ड चैंपियन का खिताब एक बार फिर से अपने नाम कर लिया। चैंपियन खिलाड़ियों से सजी हुई ऑस्ट्रेलिया की टीम का ये छठा वर्ल्ड कप टाइटल था। वे इस चमचमाती ट्रॉफी को सबसे ज्यादा जीतने वाली टीम है। कंगारुओं ने पहली बार 1987 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आइये जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने कब और कैसे इतने खिताब अपने नाम किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया टीम 6 बार ऐसे बनी चैंपियन

1. 2023 वर्ल्ड कप
कप्तान- पैट कमिंस
उप विजेता टीम- भारत
कैसे जीती टीम- ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को 240 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद टीम ने 43 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।
2. 2015 वर्ल्ड कप
कप्तान - माइकल क्लार्क
उप विजेता टीम - न्यूजीलैंड
कैसे जीती टीम- कंगारुओं ने पहले न्यूजीलैंड को 183 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद 3 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

3. 2007 वर्ल्ड कप

कप्तान - रिकी पोंटिंग
उप विजेता टीम - श्रीलंका
कैसे जीती टीम- बारिश से प्रभावित मैच में कंगारुओं ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 281 रन बनाए। वहीं इसके जवाब में श्रीलंका केवल 215 रन ही बना सकी।
4. 2003 वर्ल्ड कप
कप्तान- रिकी पोंटिंग
उप-विजेता टीम - भारत
कैसे जीती टीम - ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 359 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम केवल 234 रन बना पाई और 125 रनों से हार गई।
5. 1999 वर्ल्ड कप
कप्तान- स्टीव वॉ
उप विजेता टीम- पाकिस्तान
कैसे जीती टीम- लॉर्ड्स में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को 132 रनों पर ऑलआउट कर दिया। वहीं टीम ने छोटे से लक्ष्य को 20.1 ओवर में ही हासिल कर लिया।
6. 1987 वर्ल्ड कप
कप्तान - एलन बॉर्डर
उप विजेता टीम- इंग्लैंड
उप-विजेता टीम - ईडन गार्डन्स में खेले गए मैच में कंगारुओं ने 253 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 246 रन ही बना सकी और 7 रनों से हार गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited